जनप्रतिनिधियों ने उठाया जेएनएनयूआरएम में भ्रष्टाचार का मुद्​दा, 853 करोड़ की बर्बादी की होगी जांच

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में सांसद सत्यदेव पचौरी और महापौर ने उठाया पेयजल योजना में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया तो सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने अनवरगंज-मंधना रेल लाइन को हटाया जाना जनहित में जरूरी बताया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 08:31 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 08:31 AM (IST)
जनप्रतिनिधियों ने उठाया जेएनएनयूआरएम में भ्रष्टाचार का मुद्​दा, 853 करोड़ की बर्बादी की होगी जांच
विकास भवन में बैठक का आयोजन किया गया।

कानपुर, जेएनएन। जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में राशन वितरण, हैंडपंपों की रीबोरिंग, जवाहर लाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूवल मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत पाइप लाइन डालने में हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा छाया रहा। सांसद, विधायक और महापौर, सभी ने भ्रष्टाचार पर नाराजगी जताई और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग रखी। समिति के अध्यक्ष एवं सांसद अशोक रावत ने डीएम से कहा कि जेएनएनयूआरएम के तहत 853 करोड़ रुपये से डाली गई पाइप लाइन का लाभ जनता को न मिलना भ्रष्टाचार को दर्शाता है। कमेटी गठित कर जांच कराएं और दोषियों पर कार्रवाई करें।

सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी शहर में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जैसे ही टेस्टिंग होती है, जगह- जगह लीकेज होने लगता है। 164 करोड़ रुपये मिल जाने से लीकेज की समस्या समाप्त हो सकती है तो उसे दिलवाऊंगा। जल्द प्रस्ताव शासन को भेजें। मुख्यमंत्री से जल्द मिलूंगा। महापौर ने कहा कि रैम्की कंपनी ने भ्रष्टाचार किया है। जांच कराने के साथ ही उस पर मुकदमा कराया जाए। जल निगम के अधिशासी अभियंता ने कहा कि कंपनी के एमडी राज्यसभा सदस्य हैं। इस पर महापौर भड़क गईं, बोलीं- तो क्या कार्रवाई नहीं होगी।

अधिशासी अभियंता ने बोला झूठ

जल निगम ग्रामीण इकाई के अधिशासी अभियंता ने गांवों में हैंडपंपों के सत्यापन की झूठी रिपोर्ट बता दी। इस पर एमएलसी अरुण पाठक भड़क गए और आंकड़े पेश कर दिए। बताया कि ग्राम पंचायतों ने 4072 हैंडपंपों की रीबोरिंग का प्रस्ताव दिया था। जांच में पता चला कि अब तक 26 सौ हैंडपंपों का सत्यापन हुआ और उसमें भी 953 हैंडपंप गलत तरीके से रीबोर करने का प्रस्ताव कर दिया गया था। कागज पर कार्य कर छह करोड़ रुपये की बंदरबांट हुई। अध्यक्ष ने झूठी रिपोर्ट पेश करने पर अधिशासी अभियंता के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया।

एडीएम आपूर्ति के विरुद्ध हो जांच

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने बताया कि कोटरा मकरंदपुर गांव में राशन की दुकान आवंटित करने के लिए बैठक नहीं हुई, लेकिन एडीएम आपूर्ति डॉ. बसंत अग्रवाल ने बैक डेट में बैठक कराकर दुकान का चयन कर लिया। यह बात जांच में भी सामने आ गई है। एडीएम के विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि निश्चित रूप से कार्रवाई होनी चाहिए। डीएम परीक्षण करा लें। सांसद ने बताया कि पतारा में प्रधान ने बहन तो हथेई गांव में मृतक आश्रित की जगह किसी और को राशन की दुकान आवंटित कर दी। इसकी जांच का आदेश भी दिया गया। राशन वितरण में अनियिमतता का मुद्दा विधायक भगवती सागर ने उठाया।

अनवरगंज रेल लाइन शिफ्ट होना जरूरी

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि अनवरगंज से मंधना तक रेलवे लाइन को हटाना जरूरी है। मंधना से पनकी तक ट्रैक बिछाया जाए। इसके लिए कई बार मंत्रालय को पत्र लिख चुका हूं। सर्वे भी हो चुका है। ट्रैक के कारण ही जीटी रोड पर दिन भर जाम रहता है। अभी तो कम ट्रेनें चल रही हैं जब सभी ट्रेनें चलेंगी तो जाम फिर बढ़ेगा। वह जल्द ही इस मुद्दे पर रेल मंत्री से मिलेंगे। उन्होंने बिठूर से मंधना रेल लाइन को जल्द चालू करने की मांग की।

कैंसर अस्पताल में कीमो के नाम पर वसूली

एमएलसी अरुण पाठक ने कैंसर अस्पताल में कीमो के नाम पर मरीजों से पैसा लिए जाने का मुद्दा उठाया। कहा, मरीजों को अंदर दवाएं नहीं दी जातीं। आयुष्मान भारत योजना के तहत उन लोगों का भी कार्ड बने जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने उन्हें अब तक बने कार्ड और इलाज से जुड़ी जानकारी दी।

चकेरी हाईवे पर हुए काम की होगी जांच सांसद देवेंद्र सिंह भोले, एमएलसी दिलीप सिंह, अरुण पाठक ने चकेरी से कानपुर देहात के रायपुर गांव तक हाईवे पर हुए काम का हिसाब मांगा, जो राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक पंकज मिश्र हिसाब नहीं दे सके। अध्यक्ष अशोक रावत ने डीएम से कमेटी बनाकर जांच कराने का कहा, ताकि पता चले कि कितना काम हुआ है। बारा टोल प्लाजा गलत जगह स्थापित होने का मुद्दा भी उठा।

कोरोना में मिले दान की होगी जांच

जनप्रतिनिधियों ने कहा कि अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए लॉकडाउन के दौरान संस्थाओं, सांसद व विधायक निधि से मिले धन का उपयोग कहां हुआ, इसका हिसाब दिया जाए। डीएम ने कहा कि सीडीओ की अध्यक्षता वाली समिति इसकी जांच कर रही है। चर्चा के दौरान पता चला कि अरुण पाठक व देवेंद्र सिंह भोले की निधि से दिया गया धन अभी तक खर्च ही नहीं हुआ है।

सिजेरियन डिलीवरी के नाम पर लूट

महापौर ने कहा कि नर्सिंग होम में सिजेरियन डिलीवरी के नाम पर धन की लूट हो रही है। कोरोना काल में सिजेरियन मामले कम हुए। आखिर इससे पहले क्यों सौ में 90 प्रसव ऑपरेशन से होते थे, इसकी जांच करा सीएमओ रिपोर्ट दें। सीएमओ को बताया गया कि डेंगू के मरीजों का इलाज ठीक से नहीं हो रहा। जो मौतें हो रही हैं उन्हें कोरोना के आंकड़े में शामिल किया जा रहा है।

समूहों को मिले काम

सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार ने बताया कि मनरेगा में अब स्वयं सहायता समूहों के लोगों को काम अनिवार्य रूप से देने की योजना है। सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि समूह के लोगों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पीएम रोजगार सृजन योजना व अन्य योजनाओं का भी लाभ दें ताकि उन्हें स्थायी रोजगार मिले।

चट्टे हटाने के लिए दें पीएसी

महापौर ने कहा कि चट्टा हटाने का अभियान चल रहा है, लेकिन विरोध बहुत होता है। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि तीन माह के लिए पीएसी मांगी है। अध्यक्ष ने डीएम से कहा कि पीएसी की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। कालपी रोड पर मलबे को लेकर सांसद पचौरी ने नाराजगी जताई। कहा कि जो मलबा डाल रहे हैं उन पर जुर्माना करें।

अवैध खनन की जांच होगी

जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी के अवैध खनन का मुद्दा उठाया। अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को मिट्टी खोदने पर परेशान किया जाता है जबकि अवैध खनन करने वालों को नहीं। डीएम अभियान चलवाएं और कार्रवाई करें।

chat bot
आपका साथी