नानचाकू टूर्नामेंट में दम दिखाएंगे कानपुर के होनहार, भविष्य के लिए तैयार होंगे खिलाड़ी

यह खेल शुरुआती दौर में आत्मरक्षा के लिए खेला जाता था जो धीरे-धीरे अपनी प्रसिद्धि के चलते हैं टूर्नामेंटों में परिवॢतत होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर में पहली बार नानचाकू के किसी टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण से किया जा रहा है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 12:39 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 12:39 PM (IST)
नानचाकू टूर्नामेंट में दम दिखाएंगे कानपुर के होनहार, भविष्य के लिए तैयार होंगे खिलाड़ी
बर्रा 2 में होने वाले आयोजन में बालिका वर्ग के खिलाडिय़ों को विशेष रूप से तवज्जो दी जाएगी

कानपुर, जेएनएन। नानचाकू एसोसिएशन ऑफ कानपुर की ओर से 17 जनवरी को नानचाकू टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में बालक और बालिका वर्ग के खिलाड़ी विभिन्न आयु वर्ग में प्रतिभाग कर दम दिखाएंगे। नानचाकू फेडरेशन ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त इस प्रतियोगिता में विजेता खिलाडिय़ों को प्रशिक्षकों द्वारा आगामी टूर्नामेंटों के लिए तैयार किया जाएगा। नानचाकू एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी मास्टर बाबुल ने बताया कि विद्युत कॉलोनी बर्रा 2 में होने वाले आयोजन में बालिका वर्ग के खिलाडिय़ों को विशेष रूप से तवज्जो दी जाएगी, ताकि उनके अंदर आत्मरक्षा के इस खेल को सीखने की ललक जागे। 

उन्होंने बताया कि नानचाकू खेल को प्राचीन खेलों में दिन आ जाता है। यह खेल शुरुआती दौर में आत्मरक्षा के लिए खेला जाता था जो धीरे-धीरे अपनी प्रसिद्धि के चलते हैं टूर्नामेंटों में परिवॢतत होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर में पहली बार नानचाकू के किसी टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण से किया जा रहा है ताकि वहां पर खेल और खिलाडिय़ों का विकास निरंतरत रूप से होता रहे। उन्होंने बताया कि कलात्मक शैली के रूप में होने वाले इस टूर्नामेंट में खिलाड़ी नानचाकू के साथ अपनी काबिलियत का परिचय देंगे। बेहतर स्टाइल में नानचाकू चलाने वाले खिलाडिय़ों के प्रदर्शन को एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त रेफरी अंक देकर जीत हार का फैसला करेंगे। टूर्नामेंट में जीत हासिल करने वाले खिलाडिय़ों का नानचाकू फेडरेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी