ग्रीनपार्क स्टेडियम के पास बनेगा गंगा पर पुल

बाबा घाट से सीधे वीआइपी रोड से जोड़ने का प्रस्ताव, सेतु निगम ने सौंपा यूपीएसआइडीसी प्रबंधन को मानचित्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 05:17 PM (IST)
ग्रीनपार्क स्टेडियम के पास बनेगा गंगा पर पुल
ग्रीनपार्क स्टेडियम के पास बनेगा गंगा पर पुल

जागरण संवाददाता, कानपुर : सरसैया घाट पर प्रस्तावित फोरलेन पुल ग्रीनपार्क स्टेडियम (बाबा घाट) के पास बनेगा और डीएवी हास्टल के पास जिला सहकारी बैंक के सामने आकर वीआइपी रोड से जुड़ जाएगा। सेतु निगम ने यूपीएसआइडीसी (अब यूपीसीडा) को अपनी सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है। पुल के लिए एनटीसी से दो सौ वर्गमीटर भूमि लेनी पड़ेगी। सेतु निगम ने तीन स्थल चिह्नित किए हैं लेकिन बाबा घाट के स्थल को उपयुक्त माना गया है।

वीआइपी रोड को बैराज-लखनऊ मार्ग से जोड़ने के लिए चार साल पहले योजना बनी थी। तब यूपीएसआइडीसी प्रबंधन ने सरसैया घाट के आसपास पुल के निर्माण की योजना प्रस्तावित की थी। तब से ही ये प्रोजेक्ट लंबित था। दो माह पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सेतु निगम को दी गई। सेतु निगम ने सर्वे किया और तीन स्थल देखे। एक विकल्प रिवर साइड पावर हाउस के पास की खाली जमीन को बताया गया और कहा गया कि ट्रासगंगा सिटी यहां से ज्यादा पास पड़ेगी लेकिन कुछ मकान तोड़ने पड़ेंगे। दूसरा विकल्प सरसैया घाट को माना गया और सेतु निगम ने कहा कि यहां से ट्रांसगंगा सिटी की दूरी 1.5 किमी से ज्यादा होगी लेकिन तमाम मकान तोड़ने पड़ेंगे। तीसरा विकल्प बाबा घाट के पास देखा गया। सेतु निगम ने तीसरे विकल्प को सही माना और कहा कि बाबा घाट जाने के लिए वीआइपी रोड को जो रास्ता जाता है उस पर आसानी से पुल बन जाएगा। भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी। नेशनल टेक्सटाइल कारपोरेशन से दो सौ वर्ग मीटर भूमि खरीदनी पड़ेगी। इस प्रस्ताव पर यूपीएसआइडीसी के अभियंत्रण विभाग के अफसरों ने भी सहमति दी है। अभियंत्रण विभाग से प्राथमिक मानचित्र औद्योगिक विकास आयुक्त एवं यूपीएसआइडीसी के एमडी राजेश कुमार सिंह को भेज दिया गया है।

कुछ ऐसा होगा पुल

यह पुल चार लेन का होगा और इसकी लंबाई करीब एक किमी होगी। इसके लिए पहले से ही साढ़े चार सौ करोड़ रुपये मंजूर हैं। अब यूपीएसआइडीसी और सेतु निगम के अफसर संयुक्त निरीक्षण करेंगे। इसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी