मरीज नहीं एंबुलेंस से ढो रहे सामान, लोग बेहाल

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : आम आदमी के हित की सरकारी योजनाएं अधीनस्थों की लापरवाही से दम त

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Apr 2018 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 22 Apr 2018 07:04 PM (IST)
मरीज नहीं एंबुलेंस से ढो रहे सामान, लोग बेहाल
मरीज नहीं एंबुलेंस से ढो रहे सामान, लोग बेहाल

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : आम आदमी के हित की सरकारी योजनाएं अधीनस्थों की लापरवाही से दम तोड़ रही हैं। इसकी बानगी रविवार को जिले में दिखी। सौरिख क्षेत्र में 108 एंबुलेंस सेवा का इस्तेमाल मरीजों को लाने के बजाय सामान ढोने में किया जा रहा है। एंबुलेंस चालक व सहायक अपनी जेब गर्म करने में मशगूल नजर आए। पूछने पर बताया गया कि उनका कोई क्या कर लेगा। इससे सच्चाई समझी जा सकती है।

सरकार ने घायलों व जरूरतमंद को अस्पताल पहुंचा जीवन बचाने के लिए 108 एंबुलेंस सेवा शुरू की है। कुछ समय तक सब ठीक रहा लेकिन अब हालात खराब होने लगे हैं। जरूरत के समय कभी डीजल न होने तो कभी गाड़ी खराब होने का हवाला देकर टरकाने वाले एंबुलेंस चालक व सहायक अपनी जेब गर्म कर रहे हैं। लोग निजी खर्चे से मरीजों को अस्पताल पहुंचाने की लाचारी से दो-चार हो रहे हैं। रविवार को सौरिख क्षेत्र में एक एंबुलेंस पर लदे पेंट के डिब्बे मिलने से इसकी सच्चाई सामने आई। मामला सौरिख में खड़िनी रोड पर एक फर्नीचर की दुकान के सामने हुआ। एंबुलेंस पर लदे पेंट के डिब्बे चालक व क्लीनर उतारते नजर आए। पूछने पर पहले तो चालक ने कहा कि वह तो रोज ऐसा करता है। फोटो खींच लो, मेरा क्या कर लोगो। जब आसपास के लोग एकत्रित हो गए तो वह मामला पेचीदा होता देख चुपचाप एंबुलेंस लेकर निकला गया। लोगों ने बताया कि पेंट के डिब्बे लेकर एंबुलेंस प्रतिदिन आती है। इसके साथ कई बार दूसरा माल भी ढोने की जानकारी हुई। कुछ लोगों ने मामले को दबाने की कोशिश की पर ग्रामीणों के कारण बात खुल गई।

कई बार नहीं मिली एंबुलेंस

अब तक जिले में कई बार एंबुलेंस न पहुंचने के मामले सामने आ चुके हैं। हाल में दो दिन पहले ग्राम पंचायत मिघौली के ग्राम नगला दुर्गा से एंबुलेंस के लिए फोन किया गया पर दो घंटे इंतजार के बाद भी व्यस्तता का हवाला दिया गया। इसी तरह छिबरामऊ में घायल घंटों तड़पते रहे पर एंबुलेंस नहीं आई। विशुनगढ़ में घायल ग्रामीण को लोग ट्रैक्टर से लेकर अस्पताल पहुंचे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. राहुल मिश्रा ने बताया कि 108 एंबुलेंस व्यवस्था सीधे लखनऊ से संचालित होती है। कर्मियों के एंबुलेंस से माल ढोने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि जांच कराई जाएगी। दोषी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की संस्तुति करेंगे।

chat bot
आपका साथी