पालीथिन राेकने को पालिका ने गठित की टास्क फोर्स

टीम ने शहर में लोगों को किया जागरूक दुकानदारों को दी चेतावनी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 08:43 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 08:43 PM (IST)
पालीथिन राेकने को पालिका ने गठित की टास्क फोर्स
पालीथिन राेकने को पालिका ने गठित की टास्क फोर्स

पालीथिन राेकने को पालिका ने गठित की टास्क फोर्स

जागरण संवाददाता, कन्नौज : शासन के निर्देश पर शहर में पालीथिन की बिक्री और प्रयोग को रोकने के लिए नगर पालिका परिषद ने टास्क फोर्स का गठन किया है। अधिशासी अधिकारी के निर्देश पर टीम ने शहर में भ्रमण किया तथा लोगों को जागरूक किया। टास्क फोर्स ने दुकानदारों को चेतावनी दी कि यदि उन्होंने पालीथिन की बिक्री बंद न की तो एनजीटी के नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

शासन ने एक जुलाई से पालीथिन के प्रयोग एवं बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके रोकथाम को नगरीय निकायों तथा स्थानीय निकायों को लगाया गया है। नगर पालिका परिरूाद की अधिशासी अधिकारी नीलम चौधरी ने पालीथिन की बिक्री को रोकने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। इसमें नगर पालिका के सफाई एवं खाद्य निरीक्षक अमित कुमार, कर अधीक्षक राजेश कुमार, राजस्व निरीक्षक राहुल पांडेय, लेखाकार राजीव विक्रम सिंह, लेखा लिपिक उमेश सिंह व सुनील कुमार को नियुक्त किया गया है। ईओ ने बताया कि शुक्रवार को टास्क फोर्स ने पूरे शहर का भ्रमण किया तथा लोगों को पालीथिन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया। वहीं, दुकानदारों को चेतावनी दी कि यदि उनकी दुकान में पालीथिन पाई गई तो जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही पूरे शहर में छापामार अभियान चलाया जाएगा।

--------------

स्कूलों में दिलाई गई बच्चों को शपथ :

शुक्रवार को शहर के कई स्कूलों में बच्चों को पालीथिन का प्रयोग न करने की शपथ दिलाई गई। पालिका कर्मियों की मौजूदगी में शहर के सुशीला देवी गर्ल्स इंटर कालेज, हुर्मरा मिल्ली गर्ल्स इंटर कालेज, केके इंटर कालेज व लाला श्यामलाल इंटर कालेज समेत कई स्कूलों में बच्चों को पालीथिन का प्रयोग न करने की शपथ दिलाई गई।

-----------------

शेल्टर होम में शुरू कराया गया बर्तन बैंक

अधिशासी अधिकारी नीलम चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को शहर के विनोद दीक्षित चिकित्सालय परिसर में स्थित शेल्टर होम में बर्तन बैंक शुरू कराया गया। उन्होंने बताया कि जो लोग शादी विवाह में प्लास्टिक के दोना-पत्तल व गिलास प्रयोग करते हैं, वह निश्शुल्क बर्तन ले जाकर प्रयोग कर सकते हैं। थर्माकोल एवं प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए बर्तन बैंक मील का पत्थर साबित होगा।

chat bot
आपका साथी