आज से रखिये अपनी सेहत का ख्याल

0 बुजुर्ग कर सकेंगे व्यायाम, युवा जा सकेंगे जिम 0 पार्क के योग केन्द्र फिलहाल रहेंगे बन्द झाँसी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:26 AM (IST)
आज से रखिये अपनी सेहत का ख्याल
आज से रखिये अपनी सेहत का ख्याल

0 बुजुर्ग कर सकेंगे व्यायाम, युवा जा सकेंगे जिम

0 पार्क के योग केन्द्र फिलहाल रहेंगे बन्द

झाँसी : युवा व बुजुर्ग अपनी सेहत का ख्याल 5 अगस्त से रख सकेंगे। शासन की नई गाइडलाइन के आधार पर बुधवार से जिम व योग सेण्टर को खोलने की अनुमति दे दी गई है।

25 मार्च से हुये लॉकडाउन के बाद से योग व जिम सेण्टर को बन्द रखने के आदेश थे। जिम बन्द होने के बाद से युवाओं ने मैदानों को जिम सेण्टर मानते हुये वहाँ पर दौड़ लगाना और कसरत करना शुरू कर दिया था तो कई लोग साइक्लिंग कर अपनी सेहत को ठीक रखने के प्रयास में जुटे थे। इधर, योग करने वालों को अधिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा था क्योंकि सेण्टर बन्द होने के बाद से वह घिर पर हल्का-फुल्का व्यायाम कर थे। दूसरी ओर बुजुर्गाें को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। वह योग स्थल पर जाकर योग आदि कर रहे थे। लॉकडाउन के बाद कई लोगों ने घर से तो निकलना बन्द किया ही, व्यायाम करना भी बन्द कर दिया। इससे उनके अन्दर कई समस्याएं पनपने लगीं थीं। अब प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन के आधार पर योग व जिम सेण्टर को खोलने की अनुमति दे दी गई है। आदेश मिलने के बाद योग व जिम सेण्टर पर भीड़ न बढ़े, इसके लिये कई जिम सेण्टर ने इसे कई पालियों में बाँटने की व्यवस्था करने का प्रयास कर रहीं हैं।

पार्क के ओपन जिम व योग स्थल रहेंगे बन्द

पार्क में स्थित योग सेण्टर व ओपन जिम को खोलने का आदेश फिलहाल नहीं मिला है। इसलिये पार्क में स्थित ओपन जिम या फिर योग स्थल पर लोग व्यायाम नहीं कर सकेंगे। हालाँकि कुछ लोगों का मानना है शर्त के साथ पार्क को भी खोलने की अनुमति दे देनी चाहिये ताकि मॉर्निग वॉक करने वाले इसका लाभ ले सकें।

बीच में बॉक्स

:::

इन बातों का रखें ख्याल

- योग व जिम सेण्टर्स पर भीड़ न बढ़े, इसलिये अलग-अलग ग्रुप बनाए जाएं।

- जिम सेण्टर्स में प्रवेश से पहले हाथों को अच्छे से सैनिटाइ़ज करें।

- जिम सेण्टर संचालकों को सुरक्षा के लिहाज से उपकरणों को रो़जाना सैनिटाइ़ज करने की प्रक्रिया अपनानी होगी।

- कसरत करने वालों को मास्क लगाकर ही प्रवेश दें।

- शारीरिक दूरी के लिये जिम में उपकरणों को दूर-दूर रखना होगा।

यह कहा लोगों ने

0 सेहत का ख्याल रखने के लिये नित्य मॉर्निग वॉक के लिये जाते थे और आसपास स्थित योग स्थल पर हल्का-फुल्का व्यायाम करते थे। लॉकडाउन के बाद से घर में ही हैं। इससे शरीर में कई प्रकार की समस्या होने लगी। योग स्थल के खुल जाने से सुरक्षा के साथ व्यायाम करना शुरू करेंगे ताकि सेहत में सुधार हो।

रामबाबू साहू, सागर गेट

0 लॉकडाउन के पहले आसपास की महिलाओं के साथ सुबह-शाम टहलने के लिये रानी लक्ष्मीबाई पार्क जाते थे पर पार्क बन्द होने के बाद से घर में ही ़कैद होकर रह गए हैं। वॉक पर न जाने की वजह से पाचन क्रिया भी गड़बड़ा गई। अब हल्का-फुल्का व्यायाम कर सुधार करने का प्रयास करेंगे।

पुष्पलता जैन, मानिक चौक

0 जिम सेण्टर बन्द होने के बाद से कसरत नहीं कर पा रहे थे। इससे शरीर को मेण्टेन नहीं कर पा रहे थे। किसी प्रकार से मैदान में दौड़ लगाकर व साइक्लिंग कर चुस्ती-फुर्ती बरकरार रखे हुये हैं। जिम सेण्टर खुलने के बाद से दोबारा ठीक ढंग से कसरत कर सकेंगे।

अनुराग, सीपरी बाजार

फाइल : पंकज कश्यप

दिनांक : 4 जुलाई 2020

समय : 6:10 बजे

chat bot
आपका साथी