टीबी मुक्त गांव के लिए विश्वविद्यालय ने बढ़ाया कदम

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की तरफ से कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देश के क्रम में गोद लिए गांव जासोपुर चकिया में सोमवार को स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो.राजाराम यादव ने गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलित करके किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 07:29 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 07:29 PM (IST)
टीबी मुक्त गांव के लिए विश्वविद्यालय ने बढ़ाया कदम
टीबी मुक्त गांव के लिए विश्वविद्यालय ने बढ़ाया कदम

जागरण संवाददाता, मल्हनी (जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की तरफ से कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देश के क्रम में गोद लिए गांव जासोपुर चकिया में सोमवार को स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय सेवायोजना के तत्वावधान में आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो.राजाराम यादव ने गांधीजी के चित्र पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय ने अपने परिक्षेत्र के 50 गांवों को गोद लिया है। इन सभी गांवों में टीबी, कुपोषण एवं पालीथिन उन्मूलन व समूलनाश के लिए विश्वविद्यालय संकल्पित है। उन्होंने कहा कि गांव के चयनित गरीब बच्चों को गोद लेकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाएगा। उन्होंने बच्चों को गांव स्वच्छ रखने एवं प्लास्टिक मुक्त करने की शपथ भी दिलाई। राष्ट्रीय सेवायोजना के समन्वयक राकेश यादव ने कहा कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के माध्यम से ग्रामीणों में जागरूकता आएगी। टीबी और कुपोषित बच्चों को चिकित्सकों द्वारा चिन्हित कर पूर्ण इलाज कराया जाएगा। जासोपुर चकिया गांव में सोमवार को डा.विकास, डा.रेहान एवं विश्वविद्यालय के फार्मेसी संस्थान के प्रशिक्षु फार्मासिस्ट द्वारा बच्चों, बुजुर्गों एवं महिलाओं का विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। परीक्षण में 96 लोगों के ब्लड की जांच, 28 लोगों का ब्लड शुगर, 30 बच्चों की टीबी, 76 लोगों का रक्तचाप, 63 बच्चों के हिमोग्लोबिन आदि की जांच हुई। जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी को उचित चिकित्सा मुहैया कराई जाएगी। संचालन डा.संजय कुमार श्रीवास्तव व आभार ग्राम प्रधान राम बुझारत ने व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी