प्रवासी श्रमिकों को दिया गया मुर्गी पालन का प्रशिक्षण

कृषि विज्ञान केंद्र बक्शा परिसर में सोमवार को मुर्गी पालन विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन किया गया। इिस मौके पर प्रवासी श्रमिकों को मुर्गी पालन से होने वाले व्यावसायिक लाभ की जानकारी देने के साथ ही बीमारियों से अवगत कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 04:51 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 04:51 PM (IST)
प्रवासी श्रमिकों को दिया गया मुर्गी पालन का प्रशिक्षण
प्रवासी श्रमिकों को दिया गया मुर्गी पालन का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, नौपेड़वां (जौनपुर): कृषि विज्ञान केंद्र बक्शा परिसर में सोमवार को मुर्गी पालन विषय  पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर प्रवासी श्रमिकों को मुर्गी पालन से होने वाले व्यावसायिक लाभ की जानकारी देने के साथ ही उनमें होने वाली बीमारियों से अवगत कराया गया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डा.सुरेश कुमार कनौजिया ने उद्घाटन करते हुए श्रमिकों को मुर्गी पालन से व्यवसायिक रूप से होने वाले लाभ और हानि के बारे में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण समन्वयक डा. सुरेंद्र प्रताप सोनकर मुर्गी पालन के लिए उपयोग में आने वाले  उपकरण, मुर्गी घर, बनाने में लागत, डा. सोमेंद्र नाथ ने रख-रखाव व  प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया।  प्रशिक्षण में केंद्र के वैज्ञानिक व कर्मचारी में डा. अनिल कुमार, नरेंद्र चौधरी, अनुविद सिंह, अमित सिंह, सुरुचि आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी