अच्छे प्रबंधक में सुनने का कौशल महत्वपूर्ण

जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में व्यक्तित्व विकास के लिए मंगलवार को दो दिवसीय कार

By Edited By: Publish:Tue, 24 Nov 2015 08:34 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 08:34 PM (IST)
अच्छे प्रबंधक में सुनने का कौशल महत्वपूर्ण

जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में व्यक्तित्व विकास के लिए मंगलवार को दो दिवसीय कार्यशाला में मंगलवार का दिन छात्रों के कौशल विकास के नाम रहा। छात्रों ने विभिन्न सिमुलेशन एक्सरसाईज के माध्यम से प्रबंध कौशल विकसित किए।

मुख्य प्रशिक्षक एवं प्रबंध गुरु एमएम खान ने छात्रों को स्वयं को विकसित करने की विभिन्न बारीकियों से रुबरु करते हुए बताया कि एक अच्छे प्रबंधक में सुनने का कौशल काफी महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक व्यक्ति में यह हुनर काफी प्रयास के बाद ही विकसित हो पाता है। उन्होंने छात्रों में इस कौशल के विकास के लिए कई एक्सरसाइज के माध्यम से छात्रों को समझाया। दो दिवसीय कार्यक्रम के अंत में ट्रे¨नग एवं प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर डा.अविनाश पाथर्डीकर ने कहा कि आने वाले समय में विभाग छात्रों के व्यक्तित्व विकास हेतु इंडस्ट्रियल विजिट, कार्यशालाएं, डिसर्टेशन के माध्यम से छात्रों को विकसित करता रहेगा। जिससे छात्रों को पाठ्यक्रम पूर्ण करने के पश्चात कार्पोरेट जगत में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

अंत मे विभागाध्यक्ष डा.संगीता साहू ने श्री खान को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर डा.रशिकेश एवं प्रबंध शास्त्र के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। आभार प्राध्यापक अनुपम कुमार व संचालन अभिनव श्रीवास्तव ने किया।

chat bot
आपका साथी