'तीसरी नजर' से गौरीशंकर और त्रिलोचन महादेव धाम की सुरक्षा

जौनपुर : सावन को लेकर जिला प्रशासन इस बार कुछ ज्यादा ही गंभीर है। एक अगस्त से शुरू होने वाले सावन मा

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 07:04 PM (IST)
'तीसरी नजर' से गौरीशंकर और त्रिलोचन महादेव धाम की सुरक्षा

जौनपुर : सावन को लेकर जिला प्रशासन इस बार कुछ ज्यादा ही गंभीर है। एक अगस्त से शुरू होने वाले सावन माह को लेकर प्रशासन ने अपना होमवर्क पूरा कर लिया है। साथ ही इस बार प्रशासन गौरीशंकर धाम और त्रिलोचन महादेव पर तीसरी नजर (सीसी टीवी कैमरा) के सहारे भी हर गतिविधियों पर नजर रखेगा। इसके लिए मंदिर प्रबंधन समिति से सहयोग लेते हुए यह व्यवस्था सुनिश्चित करा रहा है।

काशी, प्रयाग, अयोध्या और ¨वध्याचल में स्थित धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाला यह जनपद काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। धर्म पथ का सेतु कहे जाने वाले इस जनपद से होकर काफी संख्या में शिवभक्त गुजरते है। साथ ही जनपद में कई स्थानों नदियों के कई संगम स्थल और पौराणिक मान्यता के आधार पर प्रसिद्ध सरोवरों से पवित्र जल लेकर शिव मंदिर में जलाभिषेक करने जाते है। इस दृष्टि से प्रशासन सावन मास को लेकर काफी गंभीर है। जिले में साम्प्रदायिक सद्भाव एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने को लेकर अबतक कई मैराथन बैठक कर चुका है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त कराने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है।

जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने गौरीशंकर धाम और काशी जाने वाले मार्ग पर स्थित त्रिलोचन महादेव मंदिर पर रोजाना और सोमवार के दिन लगने वाले मेले के चलते धाम क्षेत्र और मंदिर के आंतरिक भाग, गर्भ गृह दर्शनार्थियों की भीड़ ज्यादा होने का अंदेशा लेकर सीसी टीवी कैमरा लगवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उन्होंने मंदिर के प्रबंध समिति से संपर्क कार्य व्यवस्था का सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी सौंप दिया है।

हर सूचनाओं को होगा प्रसारण

जिलाधिकारी ने बताया कि अत्यधिक भीड़ वाले मंदिरों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए है। इन देवस्थलों पर हर छोटी-बड़ी सूचनाओं का प्रसारण कराया जाएगा। इसके लिए लाउड स्पीकर आदि की व्यवस्था की गई है।

पार्किंग की होगी व्यवस्था

जिलाधिकारी ने बताया कि सावन माह तक पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि सेक्टर एक त्रिलोचन महादेव जलालपुर, गौरीशंकर धाम सुजानगंज, मैहर देवी धाम, शीतला धाम चौकिया, दियावां नाथ महादेव, साईनाथ मंदिर के बाह्य क्षेत्र, मेला वाला क्षेत्र, ट्रैफिक एवं पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। जिसकी निगरानी के लिए पुलिस के अलावा मजिस्ट्रेट को भी तैनात किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सड़कों के दोनों साइड बैरियर लगाया जाएगा।

विशेष दिवस पर बढ़ जाएगी सतर्कता

सावन माह के विशेष दिवस और पर्व पर प्रशासन अपने स्तर से सतर्कता बढ़ा देगा। भीड़ के हिसाब से अन्य देव स्थलों पर भी व्यवस्थाएं की जाएगी। इतना ही नहीं धाम क्षेत्र में आने वाले संदिग्ध लोगों की विशेष चे¨कग करने की व्यवस्था किया है।

.........

तैयारी पूरी

सावन माह को लेकर प्रशासन स्तर से तैयारी पूरी कर ली गई है। गौरीशंकर धाम और त्रिलोचन महादेव मंदिर पर भीड़ अत्यधिक होने के चलते सीसी टीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसके लिए मंदिर प्रबंधन समिति से बातचीत हो गई है। लोगों से अपील है कि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल संबंधित अधिकारी को सूचना दे। साथ ही स्थानीय लोगों से सहयोग की अपेक्षा है।

- भानुचंद्र गोस्वामी, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी