राशन डीलरों पर लगाम लगाएगा 'भीम एप'

संवाद सहयोगी, हाथरस : केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत गरीबों को उपलब्ध

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 01:03 AM (IST)
राशन डीलरों पर लगाम लगाएगा 'भीम एप'
राशन डीलरों पर लगाम लगाएगा 'भीम एप'

संवाद सहयोगी, हाथरस : केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत गरीबों को उपलब्ध कराए जाने वाले सस्ती दर के खाद्यान्न में राशन डीलरों द्वारा अधिक कीमत वसूलने की शिकायतों पर जल्द लगाम लगने जा रहा है। इसके लिए पीओएस मशीन के माध्यम से ही भीम एप के जरिए उपभोक्ता से क्रेडिट कार्ड से भुगतान लिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने 70 फीसद गरीबों को सस्ता खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन विधेयक 2013 में पारित किया था, जिसके तहत सभी गरीबों को शत-प्रतिशत डाटा ऑनलाइन किए जाने के निर्देश दिए थे। जिले में यह योजना मार्च 2016 में लागू की गई, जिससे तमाम बोगस राशन धारक लाभ नहीं पा सकेंगे। राशन वितरण में पारदर्शिता के लिए पीओएस मशीन से वितरण की शुरूआत कराई, लेकिन पीओएस मशीन में आधार मिस मैच की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इसके निदान के लिए शासन ने आधारकार्ड की कापी लेकर राशन कार्ड में नाम शुद्धिकरण का कार्य कराया जा रहा है, साथ ही जिनके हाथ की उंगली व अंगूठों के निशान मिट गए हैं, उसके लिए पीओएस में स्केनर लगाने का निर्णय लिया गया है। जिले में फिलहाल 668 राशन दुकानों में केवल 105 दुकानों पर ही पीओएस मशीन संचालित हैं। शेष दुकानों पर अगले महीने तक पीओएस मशीन लगा दी जाएंगी। राशन डीलरों द्वारा शासन द्वारा निर्धारित दर से अधिक कीमत वसूलने का संज्ञान आने पर इससे निपटने के लिए भीम एप के जरिए भुगतान लिए जाने पर जोर दिया है। इसका प्रबंध पीओएस मशीन में किया जाएगा। मशीन द्वारा कीमत का ¨प्रट दिया जाएगा और भुगतान अपने बैंक खाते में एप के जरिए लिया जाएगा। इसके लिए राशन डीलरों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा, ताकि पूरा लेनदेन कैशलेस हो सके।

इनका कहना है..

भीम एप के जरिए राशन दुकानों पर व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल सभी दुकानों को पीओएस मशीन से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है। उम्मीद है कि अगस्त महीने से जिले में पीओएस मशीन के जरिए ही राशन वितरण कराया जाए। इसके लिए शासन ने संस्था का चयन करते हुए पीओएस उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

सुरेंद्र यादव, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी