बेंगलुरु के इंजीनियरों ने ईवीएम की शुरू की फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग

हरदोई : वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां हौले-हौले गति पकड़ रही हैं। मतदाता सूची

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Nov 2018 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 27 Nov 2018 11:39 PM (IST)
बेंगलुरु के इंजीनियरों ने ईवीएम की शुरू की फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग
बेंगलुरु के इंजीनियरों ने ईवीएम की शुरू की फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग

हरदोई : वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां हौले-हौले गति पकड़ रही हैं। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के साथ ही आयोग की व्यवस्था पर जिले में उपलब्ध इलेक्ट्रॉनिक वो¨टग मशीन (ईवीएम) की फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग (एफएलसी) शुरू करा दी गई है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड बेंगलुरु (बीईएल) के इंजीनियरों की टीम की ओर से की जा रही एफएलसी की उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम संजय कुमार ¨सह ने जानकारी ली।

आयोग की ओर से नामित बीईएल के इंजीनियर ¨लगराज अशोक एलिगार के नेतृत्व में 17 सदस्यीय टीम की ओर से जिला निर्वाचन कार्यालय के वेयर हाउस में ईवीएम की बैलेट यूनिट (बीयू) एवं कंट्रोल यूनिट (सीयू) की एफएलसी की जा रही है। एडीएम ने बताया कि एफएलसी से ईवीएम के ठीक-ठाक होने की पुष्टि हो जाएगी, जिससे मतदान के समय आने वाल तकनीकी दिक्कतों से बचा जा सकेगा।

बताया कि इंजीनियरों की टीम की ओर से अब तक करीब 700 ईवीएम की एफएलसी की जा चुकी है। जिसमें 5 बैलेट यूनिट एवं 13 कंट्रोल यूनिट में तकनीकी दिक्कत सामने आई है। तकनीकी खामी की पुष्टि पर संबंधित ईवीएम को अलग रखवाया जा रहा है।

डीएम ने नामित किए नोडल अधिकारी : ईवीएम की एफएलसी के पर्यवेक्षण के लिए नगर मजिस्ट्रेट सतीश त्रिपाठी को नोडल अधिकारी नामित किया है। जबकि तकनीकी तौर पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिशासी अभियंता को नोडल अधिकारी बनाया है।

chat bot
आपका साथी