कोषागार में शुरू हुई ई-कुबेर प्रणाली

अब कोषागार में ई-कुबेर प्रणाली योजना प्रभावी कर दिया गया है। ई कुबरे पोर्टल से अब किसी भी विभाग का वेतन व पेंशन मिनटों में खाते में पहुंच जाएगा। इसके लागू होने से आरबीआई के माध्यम से सीधा भुगतान खाते में पहुंच जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 08:12 PM (IST)
कोषागार में शुरू हुई ई-कुबेर प्रणाली
कोषागार में शुरू हुई ई-कुबेर प्रणाली

जागरण संवाददाता, हापुड़:

अब कोषागार में ई-कुबेर प्रणाली योजना प्रभावी कर दी गई है। ई कुबेर पोर्टल से अब किसी भी विभाग का वेतन व पेंशन मिनटों में खाते में पहुंच जाएगा।

वरिष्ठ कोषागार अधिकारी प्रत्यूष कुमार ने बताया कि मंगलवार को ई-कुबेर प्रणाली का ट्रेजरी में शुभारंभ किया गया तथा इस प्रणाली के तहत सफल भुगतान किए गए हैं। इस योजना के शुरू होने पर अब लाभार्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत अब सीधे कोषागार द्वारा आरबीआई के माध्यम से भुगतान हो सकेगा। आरबीआई अभी तक अपने द्वारा अधिकृत बैंक के माध्यम से शासकीय भुगतान की कार्रवाई की जाती थी, परन्तु अब भुगतान सीधे लाभार्थियों के खातों में पहुंचेगा।  उन्होंने बताया कि पहले बैंकों में ट्रांजेक्शन फेल हो जाने पर डीडीओ के पास जाना पड़ता था। वहां से क्लीयर होने पर ही भुगतान संभव होता था, परन्तु अब इस स्कीम के तहत फेल होने वाले भुगतान का आसानी से पता चल जाएगा।

chat bot
आपका साथी