होली की रंगत से सरोबार रहेगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

इमरान अली गढ़मुक्तेश्वरइस बार का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होली की रंगत से सरोबार रहने के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 08:26 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 08:26 PM (IST)
होली की रंगत से सरोबार रहेगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
होली की रंगत से सरोबार रहेगा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

इमरान अली, गढ़मुक्तेश्वर:

इस बार का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होली की रंगत से सरोबार रहने के कारण प्रत्याशियों के खर्च में भी बढ़ोतरी हो जाएगी और दुल्हेंडी को खुलेआम शराब की दावत उड़ने के कारण शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस-प्रशासन के सामने भी बड़ी चुनौती रहेगी।

उच्च न्यायालय ने राज्य निर्वाचन आयोग को तीस अप्रैल तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराने का आदेश दिए हैं। इसके चलते शासन और राज्य निर्वाचन आयोग त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान 24 अप्रैल से पहले कराने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसके चलते संभावना है कि 28 मार्च को होली के दौरान पंचायत चुनाव का प्रचार पूरे जोरों पर रहेगा। चुनावी माहौल में होली की रंगत भरने से ग्रामीण अंचल में हर तरफ शुभकामनाओं वाले रंग बिरंगे बैनर, पोस्टर, होर्डिग, कटआउट शोभा बढ़ाएंगे, जिससे अप्रत्यक्ष तौर पर प्रत्याशियों की जेब का वजन भी ढीला होगा। पंचायत चुनाव के दौरान होली का पर्व होने से इस बार बड़ी चुनौती सामने आने के कारण पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली को भी अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। क्योंकि दुल्हेंडी के दिन बड़े स्तर पर धड़ल्ले के साथ शराब के उपयोग के साथ ही झगड़ा फसाद की घटना होने की सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। समर्थक नशे में धुत होकर एक दूसरे के प्रत्याशियों पर लांछन लगाने का प्रयास भी करेंगे, जिसमें उनके बीच भिड़ंत होने की नौबत आने पर उसे रोकते हुए पुलिस-प्रशासन के सामने शांति व्यवस्था बनाए रखने की बड़ी चुनौती रहेगा। गढ़ तहसील क्षेत्र में 125 ग्राम पंचायतों में प्रधानों के साथ ही ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान होना है।

-------------

पुलिस-प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती:

पंचायत चुनाव के दौरान होली होने से पुलिस-प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती रहेगी, क्योंकि एक तरफ हुड़दंगियों पर नजर रखते हुए क्षेत्र में शांति व्यवस्था का जिम्मा संभालना होगा तो वहीं चुनाव और होली के मौके पर खादर की मस्ती के रूप में परोसे जाने वाली कच्ची शराब की धरपकड़ कर पाना भी इतना आसान नहीं रहेगा।

-------------

क्या कहते हैं अधिकारी:

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सभी जरूरी तैयारी पूरी कराई जा रही हैं। होली के दौरान होने वाले हुड़दंग और कच्ची शराब की रोकथाम को पुलिस के साथ व्यापक रणनीति तैयार कर ली गई है। चुनाव के दौरान अनर्गल अफवाह उड़ाकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले शरारती तत्वों की निगरानी के लिए गांवों में जिम्मेदारी लोगों की मदद भी ली जाएगी।

-- एसडीएम विजय वर्धन तोमर

chat bot
आपका साथी