गोरखपुर में मिली जमीन, इस जगह बनेगा इस्कॉन का मंदिर Gorakhpur News

महेसरा ताल के पास जमीन है। इस्कॉन मंदिर के लिए तीन एकड़ जमीन देखी गई है। जमीन देखने के बाद जोनल सेक्रेटरी ने इस जमीन पर प्रथमदृष्टया अपनी सहमति जता दी है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 11:29 AM (IST)
गोरखपुर में मिली जमीन, इस जगह बनेगा इस्कॉन का मंदिर Gorakhpur News
गोरखपुर में मिली जमीन, इस जगह बनेगा इस्कॉन का मंदिर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में इस्कान का मंदिर बनाने के लिए लगभग नौ माह से चल रहा प्रयास अब रंग लाने लगा है। दो लोगों ने इस्कॉन के मंदिर के लिए जमीन देने की बात कही, उन्होंने तीन जगह जमीन दिखाई है। प्रथम दृष्टया गोरखपुर आए इस्कॉन के जोनल सेक्रेटरी देवकीनंदन दास ने महेसरा ताल वाली जमीन को मंदिर के उपयुक्त बताया है। फिलहाल उसी जमीन को केंद्र में रखकर मंदिर बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

यहां भी है मंदिर के लिए जमीन

जोनल सेक्रेटरी देवकीनंदन दास ने शहर में सत्संग किया और यहां के श्रद्धालुओं से बातचीत की। इसी क्रम में नवीन यादव ने सिक्टौर चौराहे से दक्षिण तरफ लगभग दो किमी दूर हक्का बाग गांव में अपनी एक जमीन दिखाई। वह स्थान शहर से दूर होने के कारण जोनल सेक्रेटरी ने इस पर बाद में विचार करने की बात कही। राजाराम यादव ने जंगल नकहा स्टेशन के सामने स्थित अपनी एक एकड़ जमीन देने की बात कही लेकिन वह जमीन छोटी होने से जोनल सेक्रेटरी को पसंद नहीं आई।

यहां हुआ फाइनल

नवीन यादव ने महेसरा ताल के पास स्थित अपनी जमीन दिखाई। वहां उनकी जमीन ज्यादा है लेकिन उन्होंने इस्कॉन मंदिर के लिए तीन एकड़ देने की बात कही है। वहां अभी गड्ढा है, जिसे नवीन ने कहा हम पटवा देंगे। जमीन देखने के बाद जोनल सेक्रेटरी ने इस जमीन पर प्रथमदृष्टया अपनी सहमति जता दी है। माना जा रहा है कि यही वह जमीन है जहां इस्कॉन मंदिर बनेगा।

नये वर्ष में शुरू होगा सत्संग केंद्र

शंकरलाल खाटूवाला ने वृंदावन कालोनी के पीछे स्थित अपनी मकान में नीचे का एक बड़ा हॉल सत्संग केंद्र चलाने के लिए दे दिया है। जब तक मंदिर बन नहीं जाएगा, सत्संग केंद्र यहां चलता रहेगा। संयोजक विद्यापति माधव दास तीन-चार दिन में गोरखपुर आ जाएंगे, उसके बाद सत्संग शुरू कर दिया जाएगा।

मंदिर निर्माण सलाहकार समिति बनी

जोनल सेक्रेटरी ने मंदिर निर्माण सलाहकार समिति का गठन भी कर दिया है। इसमें 11 सदस्य होंगे जिसमें से आठ को नामित कर दिया गया है। सदस्यों में अनंत अग्रवाल, पुष्पदंत जैन, शंकर लाल खाटूवाला, नवीन यादव, राजाराम यादव आदि हैं।

मुख्‍यमंत्री से भी जमीन उपलब्‍ध कराने की हुई है मांग

इस संबंध में मंदिर निर्माण सलाहकार समिति के सदस्‍य अनंत अग्रवाल का कहना है कि जोनल सेक्रेटरी देवकीनंदन दास ने महेसरा ताल के पास स्थित जमीन पर मंदिर बनाने की सहमति दे दी है। यदि इससे भी उपयुक्त कोई जमीन मिल जाएगी तो उस पर भी विचार किया जाएगा। इस संबंध में जोनल सेक्रेटरी ने मुख्यमंत्री से भी मुलाकात कर मंदिर निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी