Deepawali festival: गोरखपुर शहर में आज से 12 स्थानों पर पटाखे की 359 दुकानें खुलीं Gorakhpur News

पिछले साल की तुलना में कचहरी क्लब मैदान में इस बार करीब आधी दुकानें ही लगाई जाएंगी। दुकानों की संख्या की भरपाई के लिए सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज के मैदान में भी दुकान लगाने की अनुमति दी गई है पर यहां केवल इसी साल के लिए अनुमति मिली है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 01:38 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 01:38 PM (IST)
Deepawali festival: गोरखपुर शहर में आज से 12 स्थानों पर पटाखे की 359 दुकानें खुलीं Gorakhpur News
दीपावली पर पटाखा दुकान की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। दीवाली को देखते हुए गुरुवार से पटाखा की दुकानें सज गईं हैं। इस बार कोरोना से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करते हुए पुराने मैदानों में दुकानों की संख्या को कम किया गया है। डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन की ओर से 12 स्थानों पर 359 दुकानों के आवंटन की स्वीकृति दी गई है। इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने दुकानों को अस्थायी लाइसेंस प्रदान किया है।

कचहरी क्‍लब में दुकानों की संख्‍या कम हुई

पिछले साल की तुलना में कचहरी क्लब मैदान में इस बार करीब आधी दुकानें ही लगाई जाएंगी। दुकानों की संख्या की भरपाई के लिए सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज के मैदान में भी दुकान लगाने की अनुमति दी गई है, पर यहां केवल इसी साल के लिए अनुमति मिली है। 12 नवंबर से 14 नवंबर तक पटाखा की दुकानें लगाई जाएंगी। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन न करने पर संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

पिछले साल से होंगी कुछ कम दुकानें

गत वर्ष की तुलना में इस बार करीब 40 से 50 दुकानें कम लगेंगी। पिछले साल 400 से 410 दुकानें लगाई गई थीं। इस बार उन्हीं स्थानों पर अनुमति दी गई है, जहां खतरे की आशंका कम है।

कहां लगेंगी कितनी दुकानें

कचहरी क्लब मैदान में 32, डीबी इंटर कालेज में 30, राजकीय जुबिली इंटर कालेज में 15, राजकीय पालिटेक्निक के मैदान में 25, नीना थापा इंटर कालेज नंदानगर में 30, राजकीय पुल्ड टाउन बरगदवां में 12, जनता इंटर कालेज चरगांवा में 20, लक्ष्मीशंकर खरे पार्क सूरजकुंड में पांच, दयानंद इंटर कालेज खोराबार में 30, डीएवी डिग्री कालेज के मैदान में 20, चंपा देवी पार्क तारामंडल में 100 व सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज के मैदान में 40 दुकानें लगाई गईं हैं।

कोई घटना हो तो कंट्रोल रूम में दें सूचना

दीवाली के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से कलेक्ट्रेट परिसर स्थित ई- डिस्ट्रक्ट भवन में 24 घंटे का कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। बुधवार से शुरू हुआ यह कंट्रोल रूम 15 नवंबर तक प्रभावी रहेगा। दीवाली से जुड़ी किसी भी प्रकार की दिक्कत या आकस्मिक घटना की सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 0551-2202205 व 0551-2204196 पर दी जा सकती है। सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवस्‍तव का कहना है कि दीवाली के मद्देनजर इस बार शहर के 12 स्थानों पर पटाखा की दुकानें लगाने की अनुमति दी जा रही है। करीब 359 दुकानें लगाई जाएंगी। कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करना होगा। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे का कंट्रोल रूम भी कलेक्ट्रेट के ई डिस्ट्रिक्ट में स्थापित किया गया है।

chat bot
आपका साथी