जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में 23 को गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिलाएं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शहरी गारीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की शुरुआत की।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 08 Jul 2017 04:06 PM (IST) Updated:Sat, 08 Jul 2017 05:36 PM (IST)
जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में 23 को गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिलाएं
जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में 23 को गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिलाएं

गोरखपुर(जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया। इसके साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों को 23 जुलाई को अपने-अपने क्षेत्रों में गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिलाने का अभियान चलाने के साथ उसमें सक्रिय रहने की अपेक्षा भी की है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शहरी गारीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनता को सहूलियत मिले इसे ध्यान में रखते हुए गांवों को 18 घंटे और शहरी क्षेत्र को 24 घंटे बिजली देने का निर्णय लिया था। अब इसकी उपलब्धि दिख रही है। गांवों से गुजरिये तो रात के अंधेरे में रोशनी दिखेगी। आज रात के 10 बजे भी गांवों में चहलकदमी दिख रही है। शहरों में रहने के आदी लोग अब गांव आने लगे हैं। यह भाजपा सरकार की उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि 23 जुलाई को विधायक, जनप्रतिनिधि शहरी गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिलाने का अभियान चलाएं। जिस गांव में लाइन लास काम होगी, उन गांवों को 24 घंटे बिजली देंगे।

सीएम योगी ने कहा कि ग्राम ज्योति योजना में तहत गांवों को बिजली से जोड़ा जा रहा है। 100 दिनों के भीतर 8 हजार मजरों को जोड़ा गया है। गांवों में जला ट्रांसफार्मर 48 घंटे में बदलने का निर्णय लिया गया है। यह काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि हम बिजली देना चाहते हैं। आप कनेक्शन लीजिए। हम तो प्रदेश में गरीब को मुफ्त में बिजली की व्यवस्था दे रहे हैं। विधायक भी ऐसे लोगों को कनेक्शन दिलाने का प्रयास करें। शहरी क्षेत्र के लोगों को भी मुफ्त कनेक्शन देगे। उन्होंने कहा कि लोग अब पूछ रहे हैं, कनेक्शन तो दे रहे  हैं, लेकिन बिजली कहां आ रही है। हम बताना चाहते हैं पिछली सरकार ने महंगी बिजली खरीद का समझौता किया था। 

हमने उन समझौतों को तोड़ा। सस्ता समझौता कर लोगों को बिजली मुहैया करवा रहे हैं। हमारा प्रयास है गांव का हर आदमी भौतिक सुखों का आनंद ले। हमने हर परिवार को गैस मुहैया कराया है। अब हर घर में बल्ब जलाकर घर को रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार हर परिवार को बिजली मुहैया कराएगी। इसके लिए जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा। हम लाइन सुधार, ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, जर्जर पोल को बदलने का कार्य कर रहे हैं। इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी और हर गरीब परिवार को मुफ्त कनेक्शन दिलाया जाएगा।

उन्होंने पावर कारपोरेशन के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि अब पहले से आंखे खुली रखनी होगी। स्पार्किंग से किसी भी किसान की फसल नष्ट होने के बाद जागने वाले अधिकारियों की खैर नहीं है। इस दौरान सीएम ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के प्रयासों की प्रशंसा भी की।

देखें तस्वीरें : गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि बिजली विभाग के राजस्व में इस वर्ष 35 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। लोग बिल देना चाहते हैं। पहले बिल जाता था, बिजली नहीं जाती थी, इसलिए लोग बिल देने में आनाकानी करते थे। अब यह स्थिति नहीं है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ फिर से दो दिन के लिए बनेंगे महंत, गुरू बनकर देंगे दीक्षा

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मालवीय शोध समागम का उद्घाटन, सघन पौधरोपण कार्यक्रम के तहत पौधरोपण, विश्वविद्यालय विवरणिका का विमोचन किया। विशिष्ट अतिथि प्रो वीके सिंह, कुलपति गोविवि गोरखपुर ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। अध्यक्षता मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि के कुलपति प्रो श्रीनिवास सिंह ने की।

यह भी पढ़ें: आइएएस अनुराग की मौत गुत्थी सुलझाने में वैज्ञानिक साक्ष्यों की मदद

किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने मंच से ही बटन दबाकर गोरखपुर, देवरिया और महराजगंज जिले में चल रही विकास योजनाओं का लोकार्पण किया। इनकी लागत 14.5 करोड़ है।

यह भी पढ़ें: नवविवाहितों को योगी सरकार देगी एेसा 'शगुन' की देशभर में जाएगा संदेश

इन गरीबों को मिला मुफ्त बिजली कनेक्शन

पुष्प देवी, शोभा देवी, फूलमती, जोखन, श्रीकांतलाल, माला देवी, रामशंकर प्रसाद, मीना देवी, कमलेश, गिरिजा देवी, राधिका, पाना देवी, आरिमा खातून, सतिकी निशा आदि को मुफ्त कनेक्शन का प्रमाण पत्र दिया गया। इनमे ओमपाल विश्वकर्मा, रमेश प्रसाद, सवांरी देवी, सुनीता चौधरी, नीरज सिंह, ज्ञान प्रसाद, बृजेश कुमार, अनिल मिश्र, कुमकुम दीदी, जलसा देवी आदि शामिल रहे। इन लाभार्थियों को सुगम संयोजन योजना के तहत कनेक्शन मिला।

chat bot
आपका साथी