गोरखनाथ क्षेत्र में भव्य झूलेलाल मंदिर बनेगा, भूमि पूजन 11 मार्च को Gorakhpur News

गोरखनाथ में भव्य झूलेलाल मंदिर 11 मार्च से बनना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महापौर सीताराम जायसवाल सिंधी समाज के नागरिकों के साथ मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। 11 मार्च को ही महाशिवरात्रि भी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 05:06 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 05:06 PM (IST)
गोरखनाथ क्षेत्र में भव्य झूलेलाल मंदिर बनेगा, भूमि पूजन 11 मार्च को Gorakhpur News
झूलेलाल मंदिर का भूमि पूजन 11 मार्च को। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : गोरखनाथ में भव्य झूलेलाल मंदिर 11 मार्च से बनना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महापौर सीताराम जायसवाल सिंधी समाज के नागरिकों के साथ मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। 11 मार्च को ही महाशिवरात्रि भी है।

चौड़ीकरण के कारण मंदिर को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का लिया गया था निर्णय

मोहद्दीपुर से जंगल कौड़िया तक फोरलेन का निर्माण तेजी से चल रहा है। फोरलेन बनाने के लिए सड़क चौड़ीकरण के कारण गोरखनाथ रोड पर स्थित झूलेलाल मंदिर को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम प्रशासन को मंदिर के लिए जगह देने का नगर निगम के अफसरों को निर्देश दिया था। निगम प्रशासन ने झूलेलाल मंदिर के लिए दो स्थानों पर जगह देने की पेशकश की थी। इनमें एक जमीन 3450 वर्गफीट और दूसरी जमीन 1384 वर्गफीट की थी। 3450 वर्गफीट वाली जमीन सोनौली मुख्य मार्ग से दूर मोहल्ले में थी। इस कारण सिंधी समाज ने इस जमीन को लेने से मना कर दिया था। इसके बाद 1384 वर्गफीट जमीन पर मंदिर बनाने का निर्णय लिया गया था।

मंदिर निर्माण की शुरू हो गई तैयारियां

पूज्य झूलेलाल सिंधु सेवा ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी व अध्यक्ष अर्जुन वालानी ने बताया कि मंदिर निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है। 11 मार्च को महापौर सीताराम जायसवाल भूमि पूजन करेंगे। पुरानी जगह का मुआवजा ट्रस्ट के पास सुरक्षित है। मंदिर भव्य बनेगा, निर्माण में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। समाज के लोग पूरा खर्च देंगे। दान देने के लिए बैंक का एकाउंट नंबर भी जारी किया जाएगा।

सुबह 11 बजे होगा भूमि पूजन

रविवार को पूज्य झूलेलाल सिंधु सेवा ट्रस्ट की गोरखनाथ में हुई बैठक के बाद अध्यक्ष अर्जुन वालानी ने बताया कि झूलेलाल भगवान की मूर्ति भव्य मंडप में स्थापित की जाएगी। संरक्षक अशोक जुमनानी ने कहा कि भूमि पूजन के लिए सभी धर्मों के प्रमुख व्यक्तियों के साथ पूरे समाज को आमंत्रित किया गया है। सभी मंदिर निर्माण के लिए तैयार बैठे हैं। सुबह 11 बजे भूमि पूजन होगा। सिंधु सभा के अध्यक्ष राजेश नेभानी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आशीर्वाद से भव्य मंदिर तैयार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने फोरलेन निर्माण में विस्थापित सिंधी समाज के लोगों को छत देकर उपकार किया है। बैठक में महामंत्री राजकुमार वालानी, लक्ष्मण नारंग, पटेल एलानी, घनश्याम आहूजा, बलराम लखवानी, कन्हैया वरयानी, इंदु एलानी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी