मंडल में 75 हजार बच्चों का लगेंगे जेई के टीके

By Edited By: Publish:Fri, 30 Nov 2012 12:17 AM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2012 12:19 AM (IST)
मंडल में 75 हजार बच्चों का लगेंगे जेई के टीके

गोरखपुर : गोरखपुर मंडल में जापानी इंसेफेलाइटिस पर रोकथाम के लिए एक दिसंबर से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। 16 से 24 महीने के कुल 75120 को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एके पांडेय के अनुसार इस बृहद टीकाकरण अभियान के लिए बच्चों को पहले ही चिंहित किया जा चुका है और इसकी सूची तैयार कर ली गई है। टीकाकरण के लिए आवश्यक वैक्सीन सभी जिलों को उपलब्ध करा दी गई है।

गोरखपुर जिले में 14417, देवरिया में 8288, कुशीनगर में 12529 तथा महराजगंज में 39886 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

सभी जिलों में कार्ययोजना तैयार कर यह कोशिश की जा रही है संबंधित आयु वर्ग का कोई भी बच्चा न छूटने पाए। भारत सरकार के नवीन दिशा-निर्देशों के अनुसार केवल सोलह से चौबीस महीने आयु वर्ग के बच्चों को ही टीके लगाए जाएंगे जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो से पंद्रह वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए सूची तैयार की गई है।

जेई टीकाकरण अभियान की खास बात यह है कि मंडल के सभी एएनएम से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया कि उनके क्षेत्र में सोलह से चौबीस महीने का कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटा नहीं है। इसके बाद इस प्रमाण पत्र का क्षेत्रीय सुपरवाइजर से सत्यापन कराया जाएगा। यह टीकाकरण अभियान विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की शिथिलता को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों से अपने बच्चों को टीका लगवाने की अपील की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी