एप से मिलेगी बिजली कटौती की जानकारी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : बिजली कटौती की जानकारी के लिए अब उपभोक्ताओं को इधर-उधर भ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 06:53 PM (IST)
एप से मिलेगी बिजली कटौती की जानकारी
एप से मिलेगी बिजली कटौती की जानकारी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : बिजली कटौती की जानकारी के लिए अब उपभोक्ताओं को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए विभाग ने एक शानदार पहल की है। बिजली विभाग ने ऊर्जा मित्र के नाम से एक एप लांच किया है। इसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद लोगों की इसकी जानकारी मैसेज के जरिए मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

ऊर्जा मित्र एप से बिजली उपभोक्ता अपने क्षेत्र की बिजली की पोजीशन ले सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने चाहिए। सूचनाएं देने की जिम्मेदारी जेई को सौंपी गई है। एप की मदद से अपने उपकेंद्र पर जाएगा और फीडर व ट्रांसफार्मर की डिटेल भरते ही संबंधित ट्रांसफार्मर से पोषित उपभोक्ता को बिजली जाने व आने की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए मोबाइल नंबर टै¨गग का काम तेजी से चल रहा है। यह नई सुविधा बिजली उपभोक्ताओं को मिलनी शुरू हो गई है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह सुविधा केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत शुरू की गई है। एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने के बाद उपभोक्ताओं को कनेक्शन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है। जिसपर बिजली के पोजीशन की जानकारी दी जाएगी।

---

13 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर हुए टैग

- नगरीय क्षेत्र के 24 हजार बिजली उपभोक्ताओं में से 13 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर टै¨गग का काम पूरा कर लिया गया है। शेष से नंबर एकत्र किया जा रहा है। संबंधित फीडर के अधीन आने वाले क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जानकारी दी जा रही है। - ऊर्जा मित्र एप पर डिटेल फीड करने के बाद सबमिट करते ही संबंधित उपभोक्ताओं को मैसेज के जरिए बिजली कटौती से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। इससे वह पहले ही अलर्ट हो जाएंगे। नगर के टोटल 24 हजार उपभोक्ताओं में से 13 हजार के रजिस्टर्ड नंबर को टैग कर लिया गया है।

- शिवम राय, एसडीओ नगर

chat bot
आपका साथी