औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी का हो इस्तेमाल : भूरेलाल

एनसीआर में प्रदूषण में बढ़ोत्तरी को लेकर इपीसीए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण ने अब औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी के माध्यम से चलाने के लिए तैयारी की है। इसके संबंध में शनिवार को कौशांबी स्थित डाबर फैक्ट्री में उद्यमियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण के अध्यक्ष भूरेलाल ने निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पीएनजी से औद्योगिक इकाइयों को चलाने में जो भी परेशानी आएगी उसका जल्द ही निस्तारण कर लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 09:29 PM (IST)
औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी का हो इस्तेमाल : भूरेलाल
औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी का हो इस्तेमाल : भूरेलाल

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद (गाजियाबाद): एनसीआर में प्रदूषण की बढ़ोतरी को लेकर ईपीसीए (पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण) ने अब औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी के माध्यम से चलाने के लिए तैयारी की है। इसके संबंध में शनिवार को कौशांबी स्थित डाबर फैक्ट्री में उद्यमियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। इसमें ईपीसीए के अध्यक्ष भूरेलाल ने जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पीएनजी से औद्योगिक इकाइयों को चलाने में जो भी परेशानी आएगी उसका जल्द ही निस्तारण कर लिया जाएगा।

शहर में प्रदूषण की स्थिति और उसकी रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयास के बारे में जानकारी करने के लिए शनिवार को प्राधिकरण के अध्यक्ष भूरेलाल ट्रांस हिडन एरिया पहुंचे। यहां उन्होंने साइट-4 औद्योगिक क्षेत्र, कौशांबी बस अड्डे और वैशाली में निरीक्षण भी किया। इस दौरान सड़कों पर गंदगी और धूल दिखाई दी तो उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। प्रदूषण की रोकथाम में जो कमियां दिखाई दीं उसको सही करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद डाबर फैक्ट्री में गाजियाबाद, दिल्ली के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को डीपीसीसी (दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी) के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा। उन्होंने गाजियाबाद के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्रदूषण कम करने के लिए पौधारोपण कराएं। औद्योगिक क्षेत्र से कूड़ा उठाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उद्यमियों से उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी का इस्तेमाल हो और अन्य ईधन के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए, ताकि की प्रदूषण की मात्रा में गिरावट आ सके और शहरवासी प्रदूषण मुक्त माहौल में रह सकें। पीएनजी से औद्योगिक इकाइयों को चलाने में कुछ दिक्कतें आने की बात उद्यमियों ने कही तो अध्यक्ष ने उनको आगामी दिनों में दिल्ली में बैठक कर इन परेशानियों के समाधान करने के लिए केंद्र सरकार से मदद दिलाने का भी आश्वासन दिया है। इसके लिए वह केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे।

बैठक के दौरान नगरायुक्त दिनेश चंद्र, एडीएम सिटी शैलेंद्र सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी