Video: डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमान ने दिखाई दुनिया को ताकत

IAF full dress rehearsal 2020 at Hindon Air Force base हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायु सेना दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। मंगलवार को डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल हुआ।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 09:03 AM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2020 09:18 AM (IST)
Video: डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमान ने दिखाई दुनिया को ताकत
डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमानः जागरण

साहिबाबाद (गाजियाबाद) [सौरभ पांडेय]। आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे से पहले मंगलवार को हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई। इस दौरान जमीन से आसमान तक भारतीय वायुसेना अपना पराक्रम दिखा रही है। हाल ही में वायुसेना में शामिल हुए राफेल और भारतीय तकनीक से विकसित तेजस लड़ाकू विमान रिहर्सल के दौरान आकाश में दहाड़ते दिखाई दिए। इसके अलावा सुखोई, मिराज, हरक्युलिस और ग्लोबमास्टर भी वायुसेना की असीम ताकत का अहसास कराए।

कोरोना महामारी के चलते फुल ड्रेस रिहर्सल में शारीरिक दूरी के नियमों का विशेष ख्याल रखा गया। कुर्सियां दूर दूर लगाई गईं। वहीं इस बार हज़ारों स्कूली बच्चे और अन्य लोग भी समारोह नहीं देख सके। सिर्फ वायुसेना जवानों के परिवारों को ही समारोह देखने के लिए पास जारी किए गए थे।

#WATCH Ghaziabad: Newly inducted #Rafale fighter aircraft on display during the full dress rehearsal of IAF Day parade at Hindon IAF base, ahead of the Indian Air Force Day on October 8 pic.twitter.com/tUPuIs552T

— ANI UP (@ANINewsUP) October 6, 2020

राफेल और तेजस ने दिखाया करतब

विश्व के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ है। राफेल पहली बार वायुसेना दिवस के एयर शो का हिस्सा बना है। इसके साथ ही भारतीय तकनीत पर विकसित तेजस विमान भी आकाश में करतब करता दिखाई दे रहा है। बीते कई साल से वायुसेना की ताकत बने लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआइ, मिराज-2000, जगुआर, मिग-29 और मिग-21 बायसन ने करतब दिखाया। 

विंटेज विमान डकोटा, टाइगर माथ और हावर्ड भी आकाश में अपना दम दिखा रहे हैं। सर्वश्रेष्ठ अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर भी वायुसेना के शौर्य का प्रदर्शन किया। 

#WATCH Ghaziabad: Paratroopers from IAF's skydiving team Akash Ganga undergo full dress rehearsal at Hindon Air Force base, ahead of the Indian Air Force Day on 8th October pic.twitter.com/UyzilEKwvg— ANI UP (@ANINewsUP) October 6, 2020

बता दें कि आठ अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी। साल 2006 से पहले दिल्ली के पालम एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना दिवस का केंद्रीय समारोह होता था। 2006 से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में यह समारोह होता आ रहा है।

आठ अक्टूबर को होने वाले वायुसेना दिवस पर तीनों सेनाओं के प्रमुख, पूर्व क्रिकेटर व वायुसेना के ऑनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर और कई देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। कोरोना के खतरे को देखते हुए उनके लिए भी शारीरिक दूरी के मानकों के अनुरूप ही इंतजाम किए जाएंगे। हर बार 17 हजार लोग समारोह को देखते थे जबकि इस पर सिर्फ तीन हजार वीआइपी, वायुसेना जवानों के परिवार ही रिहर्सल देख सकेंगे।

 

आज वायुसेना स्थल हिंडन की ओर जाने से बचें

भारतीय वायुसेना दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल की वजह से मंगलवार और बृहस्पतिवार को रूट डायवर्जन किया गया है।

इस तरह है रूट डायवर्जन दोनों दिन एलिवेटेड रोड पर आमजन नहीं जा पाएंगे। आयोजन के अतिथि ही यूपी गेट से एलिवेटेड रोड होते हुए वायुसेना स्थल हिंडन जाएंगे। राजनगर एक्सटेंशन से नागद्वार की ओर जाने वाले वाहन ¨हडन रिवर मेट्रो स्टेशन की ओर से जाएंगे। एएलटी चौराहे से बड़े वाहन राजनगर एक्सटेंशन नहीं जाएंगे। इन्हें मेरठ तिराहा से भेजा जाएगा। हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन से कोई वाहन राजनगर एक्सटेंशन रोटरी गोल चक्कर की ओर नहीं जाएगा। टीला मोड़ थाने से भोपुरा की तरफ कोई भी बड़ा वाहन नहीं जाएगा। तुलसी निकेतन से वायुसेना स्थल ¨हडन की ओर जाने वाले वाहनों को करनगेट गोलचक्कर व बीकानेर चौराहा से मोहननगर की ओर भेजा जाएगा। लाजपत नगर कट से भी सभी वाहन करनगेट गोलचक्कर होते हुए जाएंगे। मोहननगर व करहैड़ा तिराहे से भी किसी वाहन को वायुसेना स्थल ¨हडन की ओर नहीं जाने दिया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी