खोड़ा में गैस गीजर का सिलेंडर फटा, चार लोग घायल

लोगों ने सोचा हो गया आतंकी हमला : धमका इतना जबरदस्त था कि दीवार के साथ एक साइड की बीम तक उखड़ गई। साथ ही एक कमरे की दीवार में दरार आ गई। इस दौरान लोगों की भी मौके पर थी। लेकिन पुलिस और प्रशासन की ओर से न तो लोगों को जाने से रोका गया और नहीं को बैरिके¨डग कराई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 09:02 PM (IST)
खोड़ा में गैस गीजर का सिलेंडर फटा, चार लोग घायल
खोड़ा में गैस गीजर का सिलेंडर फटा, चार लोग घायल

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद (गाजियाबाद) : खोड़ा में बृहस्पतिवार को बाथरूम में लगे गैस गीजर का सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया, जिससे मकान की दो दीवार गिर गई। खिड़की और दरवाजे उड़कर घर से 50 मीटर दूर जा गिरे। इसे घर में मौजूद एक महिला समेत चार लोग झुलस गए। सभी को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मूलरूप से धनेटा, मुरादाबाद के रहने वाले पुष्पेंद्र कुमार (40) खोड़ा की आदर्श नगर कॉलोनी में तीन मंजिला मकान के भूतल पर परिवार के साथ रहते हैं। वह नोएडा स्थित एक एक्सपोर्ट कंपनी में कार्यरत हैं। सुबह पुष्पेंद्र के बेटे गौरव (15) और सौरभ (12) स्कूल गए थे। घर में पुष्पेंद्र के अलावा पत्नी सीमा (38), साला अभिषेक (35) और मकान के ऊपर मंजिल पर किराये पर रहने वाले देव कुमार मौजूद थे। बाथरूम में लगे गीजर में रसोई गैस का सिलेंडर लगा हुआ था। सुबह 8:30 बजे अचानक गैस सिलेंडर फट गया। इससे मकान के सामने और बगल में जीने की तरफ बनी दीवार गिर गई। दो लोहे के दरवाजे और खिड़की धमाके के साथ करीब 50 मीटर दूर जाकर गिरे। दरवाजे का एक हिस्सा ऑटो में पीछे से टकराया। खिड़की एक मोटरसाइकिल से जा टकराई। उसके बगल में रहने वाली सत्यवती का कहना है कि वह लेटी हुईं थी। धमका इतना तेज था कि उनका मकान हिल गया। उन्होंने तुरंत बाहर आकर देखा तो पड़ोस के मकान की दीवारें गिरी थी। ऊपर की मंजिलें सिर्फ दो दीवारों पर टिकी हैं।

------

लोगों ने झुलसे लोगों को बाहर निकाला

धमाके के बाद आसपास के मकान हिल गए। लोगों ने झुलसे पुष्पेंद्र, सीमा, अभिषेक, देव कुमार को बाहर निकाला। जब तक दमकल मौके पर पहुंची स्थानीय लोग आग पर काबू पा चुके थे। दमकल की एक गाड़ी ने आग को पूरी तरह बुझाया। खोड़ा थाना प्रभारी निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार सभी घायलों को पहले दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां से गंभीर हालत में सफदरजंग अस्पताल में रेफर कर दिया।

------

बाथरूम की दुछत्ती पर रखा था सिलेंडर

गीजर बाथरूम में लगा हुआ था, जबकि उसमें लगा रसोई गैस सिलेंडर बाथरूम के ऊपर बनी दुछत्ती पर रखा गया था। धमाका कैसे हुआ इसका पता नहीं लगा। रसोई में भी गैस सिलेंडर रखा हुआ था। गनीमत रही कि आग वहां तक नहीं पहुंची। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। पुलिस का कहना है कि गीजर में लगे सिलेंडर के चिथड़े उड़ गए।

---------

सावधानी से करें गैस गीजर का इस्तेमाल

गीजर के जानकार रवि कुमार ने गीजर में रसोई गैस सिलेंडर का प्रयोग खतरनाक है। हमेशा आइएसआइ द्वारा प्रमाणित गीजर ही खरीदें। सस्ते गीजर के प्रयोग से खतरा बना रहता है। गीजर के प्रयोग में सावधानी बरतें।

----

रखें ध्यान :

- गैस गीजर चालू कर न नहाएं, पहले पानी भर ले इसके बाद नहाएं

- गैस गीजर वहां लगाएं, जहां पर्याप्त हवा हो, जिससे गैस निकल सके

- गीजर में लगे सिलेंडर को बाथरूम के अंदर न रखें, उसे बाहर रखें

- गैस सिलेंडर को गीजर से नीचे रखें, ज्यादा ऊंचाई पर कभी न रखें

- गैस गीजर की ट्यूब और रेगुलेटर की समय समय पर जांच कर बदलते रहें

- घर में गैस की महक आने पर लाइटर या माचिस न जलाएं

- गैस की महक आने के पर दरवाजे और खिड़की खोल दें

chat bot
आपका साथी