नए अवसरों को अपना कर आगे बढ़ते रहें युवा : शिव प्रताप शुक्ला

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदिरापुरम में शनिवार को भारत की आर्थिक नीतियां : संभावनाएं - चुनौतियां विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में देश - विदेश से आए सौ से अधिक शोधकर्ताओं ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Dec 2018 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 01 Dec 2018 10:24 PM (IST)
नए अवसरों को अपना कर आगे बढ़ते रहें युवा : शिव प्रताप शुक्ला
नए अवसरों को अपना कर आगे बढ़ते रहें युवा : शिव प्रताप शुक्ला

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदिरापुरम में शनिवार को भारत की आर्थिक नीतियां, संभावनाएं-चुनौतियां विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन हुआ। सम्मेलन में देश-विदेश से आए सौ से अधिक शोधकर्ताओं ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार के प्रयासों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा हमारी सरकार की योजनाओं की पूरी दुनिया प्रशंसा कर रही है। हमारा देश समृद्ध हो गया है। हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ काम कर रही है। आर्थिक विकास पर जोर देते हुए कहा कि वैश्विक विकास वैश्विक बाजारों को चुनौती दे रहा है। युवाओं को आज नए व्यापार के अवसरों को अपना कर आगे बढ़ाते रहना होगा। उन्होंने उद्यमशीलता के अवसरों को बढ़ाने पर जोर दिया। सेठ आनंदराम जयपुरिया एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन शिशिर जयपुरिया ने कहा कि किसी भी देश का आर्थिक विकास वैश्विक परिपेक्ष्य में देखना चाहिए। नीति विशेषज्ञों को नियमित तौर पर उसकी जांच और उन पर पड़ने वाले प्रभाव का अवलोकन करना चाहिए। इंडोनेशिया से आईं होतनिअर ने वैश्विक आर्थिक विकास की गति पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत में हो रहे विकास के प्रयासों की प्रशंसा भी की। राज्य सभा सदस्य डॉ. अनिल अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए इस तरह के सम्मेलन बहुत मददगार होंगे। इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो. (डॉ.) देवेंद्र नारंग ने शोधकर्ताओं, शिक्षकों और अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी