..तो क्या गंगाजल बगैर होगी छठ पूजा

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : हरिद्वार में गंगनहर में गाद की सफाई के चलते करीब 25 दिनों से ट्रास

By Edited By: Publish:Sat, 25 Oct 2014 08:43 PM (IST) Updated:Sat, 25 Oct 2014 08:43 PM (IST)
..तो क्या गंगाजल बगैर होगी छठ पूजा

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम :

हरिद्वार में गंगनहर में गाद की सफाई के चलते करीब 25 दिनों से ट्रास हिंडन में बंद गंगाजल की सप्लाई अभी दो हफ्ते और ठप रहने की संभावना है। ऐसे में 29 को पड़ रहे छठ पर्व पर विभिन्न घाटों पर शुद्ध्ता के साथ होने वाली पूजा-अर्चना गंगाजल के बिना कैसे संपन्न होगी, जबकि इस पर्व पर लोग कमर तक पानी में खड़े होकर भगवान भास्कर देवता को जल में अ‌र्घ्य देते हैं। लेकिन गंगाजल नहीं आने से इस बार छठ पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कत हो सकती है।

पूजा पर्व के लिए हरनंदी नहर में गंगा जल व नलकूप चलाकर पानी छोड़ा जाता है लेकिन इस बार जो गंगा जल 27 अक्टूबर तक आना था वह बताया जा रहा है कि अभी तक हरिद्वार से छोड़ा ही नहीं गया है। सूत्रों की मानें तो गंगाजल नवंबर के पहले सप्ताह में हरिद्वार से छोड़ा जाएगा। ऐसे में लोगों को गंगा जल मुहैया कराना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। बताया जा रहा है कि गंगा जल टीएचए में सात नवंबर तक पहुंचेगा।

'गंगा जल अभी तक हरिद्वार से छोड़ा नहीं गया है, जबकि बताया गया था कि दीपावली तक गंगा जल हरिद्वार से छोड़ दिया जाएगा। सूचना है कि गंगा जल अगले महीने छोड़ा जाएगा। स्थानीय स्तर पर हरनंदी नहर व नदी में नलकूप का पानी व छोड़े जाने की योजना बनाई जा रही है। सोमवार को हरिद्वार के अधिकारियों से संपर्क किया जाएगा। इसके बाद ही गंगा जल की सप्लाई क्यों बाधित हो रही इसके बारे में पता चल पाएगा। गंगा जल को छठ पूजा तक लाने के लिए प्रयास जारी है।'

-आरके यादव, अधिशासी अभियंता, सिंचाई विभाग

chat bot
आपका साथी