आलू बीज के लिए होगी जोर आजमाइश

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : उद्यान विभाग से आलू का सरकारी बीज खरीदने के लिए इस साल फिर जोर आजमाइश ज

By Edited By: Publish:Thu, 20 Oct 2016 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2016 06:35 PM (IST)
आलू बीज के लिए होगी जोर आजमाइश

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : उद्यान विभाग से आलू का सरकारी बीज खरीदने के लिए इस साल फिर जोर आजमाइश जैसे हालात बनते जा रहे हैं। शासन से आलू की 14 प्रजातियां का जितना बीज जिले को आवंटित किया गया है। उससे तीन गुना अधिक की मांग विभाग के पास आ चुकी है। जबकि आवेदन की अंतिम तिथि अभी दूर है।

कोल्ड स्टोरेज में आलू भरा पड़ा है। बाजार में आलू का भाव गिर गया है। जिससे किसान नुकसान होने की बात कह रहे हैं। इसके बाद भी किसान इस साल भी आलू पर ही दांव लगाने की तैयारी में हैं। आलू की बुवाई के लिए खेत तैयार किए जा रहे हैं और किसानों ने उन्नत किस्म के बीज के लिए प्राइवेट कंपनियों के साथ ही उद्यान विभाग में संपर्क करना शुरू कर दिया है। किसानों के इस रुख से बीज की मांग काफी बढ़ गई है। वहीं शासन ने आलू बीज का आवंटन कम कर दिया है। पिछले वर्ष जिले को 1800 कुंतल बीज मिला था। जबकि इस साल 1550 कुंतल बीज ही मिलेगा। बीज के लिए किसानों से आवेदन पत्र लेने शुरू कर दिया है। विभाग में 19 अक्टूबर तक ही 400 आवेदन आ गए हैं। जिनमें आलू की कुल मांग पांच हजार कुंतल से अधिक की है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। संभावना जताई जा रही है कि अंतिम तिथि तक आवेदनों की संख्या 600 से अधिक हो जाएगी। जिससे बीज की मांग भी 7 हजार कुंतल तक पहुंच सकती है। जाहिर है कि उपलब्धता को देखते हुए बीज की मांग काफी अधिक होगी। जिससे बीज का आवंटन करना प्रशासन के लिए मुश्किल भरा काम होगा।

जिला उद्यान अधिकारी बलजीत ¨सह का कहना है कि सही स्थिति 25 अक्टूबर के बाद सामने आएगी। बीज का आवंटन पात्र आवेदकों को लॉटरी के माध्यम से कराया जाएगा। जिसका नाम लॉटरी में निकलेगा उसी कृषक को बीज प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी