मिल गई सामग्री, हम तो चले मतदान कराने

By Edited By: Publish:Wed, 23 Apr 2014 08:49 PM (IST) Updated:Wed, 23 Apr 2014 08:49 PM (IST)
मिल गई सामग्री, हम तो चले मतदान कराने

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : एक कांधे पर झोला तो दूसरे में इवोम। कुछ महिला मतदान कर्मी तो एक हाथ में पूरा लगेज बैग एवं दूसरे हाथ में इवोम पकड़ कर पोलिंग स्टेशन के लिए रवाना हुए। मतदान कराने बूथ पर जाते वक्त इन चेहरों पर धूप की अकुलाहट के साथ में एक मुस्कान भी थी।

24 अप्रैल को मतदान कराने के लिए 23 अप्रैल को पुलिस लाइन परिसर से पोलिंग पार्टियां रवाना हुई। सुबह से ही मैदान में मतदान कार्मिकों की भीड़ पहुंचना शुरु हो गई। हर बूथ के लिए एक पीठासीन अधिकारी के साथ में 4 मतदान अधिकारियों को लगाया गया है। मतदान अधिकारियों के साथ में सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर-जोनल पुलिस अफसर, कैमरामैन सहित माइक्रो आब्जर्वर एवं वेबकास्टिंग कार्मिकों को रवाना किया। रेंडमाइजेशन प्रशासन के द्वारा पहले ही किया जा चुका था, रेंडमाइजेशन के आधार पर पोलिंग पार्टी को ड्यूटी पत्र बांटे गए।

कार्मिकों की सुविधा के लिए पुलिस लाइन में 42 काउंटर लगाए गए थे। जबकि अतिरिक्त कार्मिकों के लिए दो और माइक्रो आब्जर्वर का अलग से काउंटर था। पीठासीन अधिकारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए विधानसभावार अलग-अलग पांडाल बनाए गए थे। यहां से इन्हें इवोम एवं आवश्यक मतदान सामग्री दी गई। वहीं पुलिस लाइन में दिन भर मेला जैसी स्थिति रही। एक तरफ सामिग्री का वितरण हो रहा था तो दूसरी तरफ सामिग्री पाने वाले अपनी सामिग्री छांट रहे थे। बैग तैयार करने के बाद में पोलिंग पार्टियों के सदस्य अपने-अपने बैग उठाकर मतदान कराने चल पड़े।

अफसरों ने लिया जाएजा, दिए निर्देश

जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी एवं पुलिस अधीक्षक डा.राकेश सिंह ने पुलिस लाइन पहुंच कर व्यवस्थाओं को देखा। काफी देर तक अफसर यहां पर रहे। वहीं कड़ी धूप में डीएम एवं एसपी ने मैदान का चक्कर लगाकर यहां चलने वाली व्यवस्थाओं को देखा। फोटोग्राफी टीम के संबंध में भी जानकारी ली। इसके साथ में जरूरी निर्देश दिए। वहीं मुख्य विकास अधिकारी हीरालाल के साथ अपर जिलाधिकारी कर्मेद्र सिंह, पीडी डीआरडीए सर्वेश चंद्र यादव, सिटी मजिस्ट्रेट उदय सिंह सहित सभी एसडीएम स्टाफ के साथ में मौजूद रहे।

चालकों ने ताश खेलकर किया टाइम पास

पोलिंग पार्टियों को बूथ तक ले जाने के लिए वाहनों का इंतजाम किया गया था। बसों की व्यवस्था की थी। इन वाहनों के चालक पुलिस लाइन में वाहनों के नीचे बैठ ताश खेलने में व्यस्त नजर आए। पोलिंग पार्टियों के तैयार हो जाने के बाद में सेक्टर मजिस्ट्रेट एक-एक कर पोलिंग पार्टी तथा सुरक्षा कर्मियों को बस में बैठाकर रवाना कर रहे थे। पोलिंग पार्टियों के ही साथ में सुरक्षाकर्मी एवं माइक्रो ऑब‌र्ज्वर भी भेजे गए।

chat bot
आपका साथी