प्रधानाचार्य करें ऑनलाइन अंकपत्र से परीक्षार्थियों का प्रवेश

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संकट के चलते लगभग हर कार्य प्रभावित हुआ है। हाईस्कू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:16 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:16 PM (IST)
प्रधानाचार्य करें ऑनलाइन अंकपत्र से परीक्षार्थियों का प्रवेश
प्रधानाचार्य करें ऑनलाइन अंकपत्र से परीक्षार्थियों का प्रवेश

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संकट के चलते लगभग हर कार्य प्रभावित हुआ है। हाईस्कूल की कंपार्टमेंट परीक्षा भी अछूती नहीं है। 22 जून को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षाफल घोषित करने के साथ ही डीआइओएस को निर्देशित किया है कि वह 31 अक्टूबर तक सफल परीक्षार्थियों के प्रवेश संबंधित कॉलेज में कराएं।

वर्ष 2020 की यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल के 112 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास भी जानकारी नहीं है कि कितने बच्चे परीक्षा में उत्तीर्ण हैं। वहीं उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को नियत समय में प्रवेश देने के आदेश अलबत्ता भी जारी हुए हैं। इधर कक्षा 11 में प्रवेश प्रक्रिया सितंबर माह में पूरी की जा चुकी है। इंटर परीक्षा के पूर्व कक्षा 11 का पंजीकरण भी पूरा हो चुका है। अब कंपार्टमेंट परीक्षा पास करने वालों को कक्षा 11 में प्रवेश और पंजीकरण का कार्य किया जाना है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 अक्टूबर तक कंपार्टमेंट परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को 50 रुपये विलंब शुल्क के साथ प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। प्रवेश प्रक्रिया को जिले में क्रियान्वित करने के लिए डीआइओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को पत्र भेजा है।

डीआइओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम आ चुका है। ऑनलाइन अंक पत्र को आधार मानकर प्रत्येक प्रधानाचार्य प्रवेश देंगे। विलबं शुल्क 50 रुपये निर्धारित है। साथ ही पंजीकरण की अगली कार्यवाही भी प्रधानाचार्यों के द्वारा शुरू की जाए।

chat bot
आपका साथी