मातमी धुन पर छह ताजियों का मिलाप

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : मोहर्रम की छह तारीख हजरत इमाम हुसैन के दो बेटों अली अकबर व अली असगर की शह

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 06:11 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 06:11 PM (IST)
मातमी धुन पर छह ताजियों का मिलाप

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : मोहर्रम की छह तारीख हजरत इमाम हुसैन के दो बेटों अली अकबर व अली असगर की शहादत की याद में हुसैनी सदाओं के बीच छह ताजियों का मिलाप शुक्रवार को सुबह शहर के बाकरगंज में हुआ। ताजिया अ‌र्द्धरात्रि अलम अखाड़ों के साथ उठाए गए जो रात भर कदीमी रास्तों में घूमे। महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे व युवा अकीदतमंदों की खासी भीड़ रही। मातमी माहौल में मजलिस व नौहाख्वानी का दौर चलता रहा।

अ‌र्द्धरात्रि 12 बजे मसवानी जीटी रोड मोहल्ले से काठ का ताजिया समेत तीन ताजिये छप्पन छुरी अखाड़ों के साथ उठे जो रात भर अपने कदीमी रास्तों में हुसैनी सदाओं के बीच घूमते रहें। खेलदार व आबूनगर से भी तीन ताजिये उठे। सभी ताजिये कदीमी रास्तों में घूमने के बाद सुबह 8 बजे लाला बाजार से होते हुए चौगलिया से होकर सुबह सवा 10 बजे बाकरगंज पुलिस चौकी के समीप पहुंचे जहां मातमी नगाड़ों की धुन के बीच सभी छह ताजियों का मिलाप हुआ। उसके बाद आबूनगर के तीन व मसवानी के तीन ताजिये इमामबाड़ों में ले जाकर रख दिए गए। कदीमी रास्तों में लंगर का आयोजन होता रहा। महिलाएं व बच्चे छतों से हुसैनी सदाओं के बीच ताजियों का दीदार करके फूल की बौछार करते रहें। मुस्लिम इलाकों लालाबाजार, मसवानी, जोशियाना, महाजरी, जैदून, पीरनपुर, आबूनगर, चौधराना, सैयदवाड़ा, अलीगंज, चौधराना, पनी आदि मोहल्लों में गमगीन माहौल रहा। सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस फोर्स रहा। इसी प्रकार अस्ती, अंदौली, सनगांव, बिंदकी, खागा, मलवां, सुल्तानपुर घोष, ऐंराया, हथगाम, हसवा, थरियांव, हुसेनगंज, ललौली, बहुआ, शाह, गाजीपुर, असोथर, जहानाबाद, चौडगरा, धाता, बकेवर, अमौली आदि क्षेत्रों में हजरत इमाम हुसैन के दो बेटों की शहादत की याद पर मजलिस, नौहाख्वानी कुरानख्वानी पढ़ी की गई।

आशूरा के दिन रोजा रखें

काजी-ए-शहर शहीदुल इस्लाम अब्दुल्ला व शहरकाजी मौलाना कारी फरीदउद्दीन कादरी ने कहा कि इंसानियत को जुल्म से निजात दिलाना, शहीदाने करबला की अजीम कुर्बानी का पैगाम है। गुजारिश है कि गम के इस पर्व में नमाज की पाबंदी के साथ साथ घरों, मस्जिदों खानकाहों में कुरानख्वानी का एहतेराम करें। गरीबों को खाना खिलाकर बेवाओं की मदद करें और आशूरा के दिन रोजा अवश्य रखें।

आज होगा छुरी का मातम

मोहर्रम की सात तारीख शनिवार को मुस्लिम इंटर कालेज के समीप शिया समुदाय छुरी का मातम करेंगे और अपरांह दो बजे पीलू तले चौराहे पर पलंग जुलूस का मिलाप होगा। मिस्बाहुल इस्लाम मिस्बा ने बताया कि लालाबाजार में अलम का जुलूस निकलेगा।

chat bot
आपका साथी