मजदूरी घटाने का विरोध कर श्रमिकों ने किया हंगामा

दुपट्टा व शॉल की छपाई पर मजदूरी कम करने का आरोप लगाकर श्रमिकों ने सोमवार सुबह जमकर हंगामा किया। सड़क पर धरना देकर नारेबाजी की। कारखानों में काम कर रहे साथियों को बाहर निकाल दिया। बाद में कारखाना मालिकों के अनुरोध पर कुछ कारीगर काम करने पहुंच गए। विरोध कर रहे श्रमिकों ने घोषणा की कि वह आज हाथ जोड़ रहे हैं मंगलवार से डंडे के जोर पर काम बंद कराएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 06:07 PM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2019 06:24 AM (IST)
मजदूरी घटाने का विरोध कर श्रमिकों ने किया हंगामा
मजदूरी घटाने का विरोध कर श्रमिकों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : दुपट्टा व शॉल की छपाई पर मजदूरी कम करने का आरोप लगाकर श्रमिकों ने सोमवार सुबह जमकर हंगामा किया। सड़क पर धरना देकर नारेबाजी की। कारखानों में काम कर रहे साथियों को बाहर निकाल दिया। बाद में कारखाना मालिकों के अनुरोध पर कुछ कारीगर काम करने पहुंच गए। विरोध कर रहे श्रमिकों ने घोषणा की कि वह आज हाथ जोड़ रहे हैं, मंगलवार से डंडे के जोर पर काम बंद कराएंगे।

शहर के मोहल्ला अंगूरीबाग निवासी सुजीत कुमार दिवाकर ने बताया कि वह सुशील राय के कारखाने में काम करते हैं। कारखाने के करीब 50 श्रमिकों ने निर्णय लिया कि मजदूरी घटाए जाने के विरोध में वह हड़ताल करेंगे। ठेकेदार को 15 प्रतिशत पर छपाई का ठेका मिलता है, जबकि उन लोगों को पहले साढ़े तीन रुपये दुपट्टे की छपाई पर और तीन रुपये शॉल की छपाई पर मिलते थे। अब शॉल पर दो रुपये और दुपट्टे पर ढाई रुपये के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है। मजदूरी घटाए जाने से जहां कारखाना मालिक व ठेकेदार मालामाल हो रहे हैं वहीं श्रमिकों के लिए परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। सुजीत के साथ रोहित कुशवाहा, संजू पाल, कुलदीप शाक्य, अमृत कुमार, शनी कुशवाहा आदि के नेतृत्व में श्रमिकों का जुलूस नारेबाजी करते हुए अंगूरीबाग के कारखानों में पहुंचा। काम करने पहुंचे श्रमिकों को बाहर निकालकर जमकर हंगामा किया। गंगा दरवाजा पर सड़क पर बैठकर नारेबाजी की। श्रमिकों ने कहा कि कुछ कारखाना मालिकों ने काम कराने के लिए श्रमिकों को बरगलाया है। वह अभी हाथ जोड़कर काम बंद करा रहे हैं। यदि उनकी मांग न मानी गई तो वह मंगलवार से डंडे के जोर पर काम बंद कराएंगे। किसी कीमत पर कम मजदूरी पर काम नहीं करेंगे।

chat bot
आपका साथी