वापस लौटे परिवार, बस्ती में आई रौनक

संवाद सहयोगी, कायमगंज : कोतवाली क्षेत्र के गांव सुभानपुर की बंजारा बस्ती से पलायन कर गए ग्रामीण्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 06:39 PM (IST)
वापस लौटे परिवार, बस्ती में आई रौनक
वापस लौटे परिवार, बस्ती में आई रौनक

संवाद सहयोगी, कायमगंज : कोतवाली क्षेत्र के गांव सुभानपुर की बंजारा बस्ती से पलायन कर गए ग्रामीण 'दैनिक जागरण' की पहल, प्रशासन व पुलिस की सक्रियता से वापस लौट आए हैं। एक पखवारे पहले उजड़ गई बस्ती में शुक्रवार को फिर से रौनक आ गई।

गौरतलब है कि कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव सुभानपुर की बंजारा बस्ती में 40 वर्ष से रह रहे 20 परिवार भूमि विवाद के कारण दबंगों की दहशत के चलते गांव से पलायन कर गए थे। जबकि उन्हें जमीन के पट्टे मिले थे, पीएम आवास योजना में आठ के आवास भी स्वीकृत हो गए थे, पहली किस्त की धनराशि भी उनके खातों में पहुंच गई थी, लेकिन ग्रामीण फिर भी यह सब कुछ छोड़कर चले गए। इस मामले को 'दैनिक जागरण' ने 9 व 10 सितंबर के अंकों में प्रमुखता से प्रकाशित किया। डीएम मोनिका रानी के निर्देश पर एसडीएम अनिल कुमार व पुलिस अफसर सक्रिय हुए। प्रधान सलमान खान से पलायन किए हुए ग्रामीणों के नए ठिकानों का पता लगा उन्हें सूचना भेजकर आश्वस्त किया कि अपने पुराने घरों में आकर रहें। प्रधान के बुलावे पर पलायन किए हुए सभी परिवार शुक्रवार को लौट आए। वीडीओ आलोक त्रिवेदी के साथ उजड़ी हुई बस्ती पहुंचे फिर प्रधान के साथ कोतवाली गए। एसडीएम के निर्देश पर प्रभारी निरीक्षक जसवंत ¨सह फोर्स के साथ बंजारा बस्ती पहुंचे। एसडीएम ने बताया कि ग्रामीण अपने पुराने ठिकानों पर पहुंच गए हैं। बीडीओ व अन्य संबंधित लोगों को निर्देशित कर दिया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित परिवारों के मकानों का निर्माण चिह्नित स्थलों पर कराया जाए। पहले जुमे को मिला आशियाना

बंजारा बस्ती के उजड़े ग्रामीणों को नए इस्लामी साल के पहले जुमे के दिन उनके आशियाने मिल जाने से उनकी खुशी का ठिकाना न रहा। उजड़ी बस्ती देखने के बाद ग्रामीणों ने मस्जिद में जाकर नमाज अदा की। पुराने ठिकानों पर पहुंचने के बाद प्रशासन, पुलिस, प्रधान व जागरण के प्रति आभार जताया।

chat bot
आपका साथी