मुहर्रम जुलूस और 14 कोसी परिक्रमा की तिथियां टकराई

फैजाबाद : अयोध्या व फैजाबाद शहर के चौतरफा होने वाली 14 कोसी परिक्रमा की तिथि इस बार मुहर्रम जुलूस की

By Edited By: Publish:Sun, 19 Oct 2014 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Oct 2014 10:37 PM (IST)
मुहर्रम जुलूस और 14 कोसी परिक्रमा की तिथियां टकराई

फैजाबाद : अयोध्या व फैजाबाद शहर के चौतरफा होने वाली 14 कोसी परिक्रमा की तिथि इस बार मुहर्रम जुलूस की तिथि से टकरा गई है। ऐसा शायद पहली बार होगा। दोनों को सकुशल निपटाने के लिए अधिकारियों के माथे पर अभी से बल पड़ने लगे हैं। 14 कोसी परिक्रमा में आने वाली लाखों की भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस प्रशासन को पसीना छूट जाता है। इसी तरह मुहर्रम के जुलूस की सुरक्षा का मामला भी काफी संवेदनशील होता है। 14 कोसी परिक्रमा 31 अक्टूबर की शाम से शुरू हो जाएगी, जो पहली नवंबर को शाम तक जारी रहेगी, जबकि मुहर्रम का जुलूस पहली नवंबर को दोपहर निकलेगा। यह जुलूस अयोध्या में ब्रह्माकुंड पर परिक्रमा को क्रास करेगा। ब्रह्माकुंड से परिक्रमा मेले का रेला गुजरता है। जुलूस ऐसे समय निकलेगा, जब परिक्रमार्थियों की भीड़ का दबाव ज्यादा रहेगा। बगैर मेलार्थियों को रोके मुहर्रम का जुलूस आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। भीड़ को डायवर्ट करने की भी कोई व्यवस्था नहीं हो सकती है।

इससे निपटने के लिए क्रासिंग स्थल पर भारी पुलिस बल को तैनात करने पर विचार किया जा रहा है। परिक्रमार्थियों को रोक कर मुहर्रम जुलूस को निकालने का प्रयास किया जाएगा। जुलूस निकलते ही परिक्रमार्थियों को छोड़ दिया जाएगा। परिक्रमा मेला व जुलूस के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो और सौहार्द्र भी बना रहे, इसके लिए दोनों वर्ग के लोगों से तालमेल बनाने का प्रयास भी प्रशासनिक स्तर पर किया जा रहा है।

--------

खास दिक्कत नहीं होगी-एडीएम सिटी

फैजाबाद : मेलाधिकारी डॉ. अरविंद कुमार चौरसिया (एडीएम सिटी) का कहना है कि मुहर्रम जुलूस को परिक्रमा मार्ग क्रास कराने में खास दिक्कत पेश नहीं आएगी। इसके लिए प्रशासन की तैयारी के साथ ही सभी वर्गो का सहयोग भी लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी