धनतेरस पर दिखा ऑनलाइन शॉ¨पग का असर

फैजाबाद : धनतेरस पर करोड़ों रुपए की खरीदारी हुई, हालांकि धनतेरस की मार्केट गत वर्षों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 11:43 PM (IST)
धनतेरस पर दिखा ऑनलाइन शॉ¨पग का असर
धनतेरस पर दिखा ऑनलाइन शॉ¨पग का असर

फैजाबाद : धनतेरस पर करोड़ों रुपए की खरीदारी हुई, हालांकि धनतेरस की मार्केट गत वर्षों की तुलना में औसत नजर आई। इसकी वजह ऑनलाइन शॉ¨पग को माना जा रहा है। ऑनलाइन शॉ¨पग को बढ़ावा मिलने से बाजार में गत वर्षों जैसी चमक नहीं दिखी, बावजूद इसके कारोबार करोड़ों में हुआ।

सोमवार को वाहन, बर्तन व मूर्ति की खूब खरीदारी हुई। आभूषण की बिक्री औसत दर्जे की रही। धनतेरस पर सर्वाधिक भीड़ बर्तन की दुकानों पर नजर आई। चौक, रिकाबगंज, नाका, फतेहगंज, नियावां, साहबगंज, मोदहा समेत अन्य क्षेत्रों में बर्तन की बिक्री को पंख लगे रहे। बर्तनों में कूकर व इंडक्शन की मांग रही। साथ ही चम्मच, प्लेट, कटोरी, गिलास, थाली आदि की भी खरीदारी हुई। नाका, चौक, मोदहा, साहबगंज आदि क्षेत्रों में बर्तन की अस्थाई दुकानें भी लगाई गई थीं। शहर के साथ ही सोहावल, रुदौली, मिल्कीपुर, बीकापुर आदि ग्रामीण क्षेत्रों में बर्तन के खरीदार दुकानों पर नजर आए। प्रमुख बर्तन विक्रेता कमल कौशल ने बताया कि ऑनलाइन शॉ¨पग की वजह से गत वर्ष की तुलना में मार्केट थोड़ी फीकी रही है। उधर आभूषणों की बिक्री औसत दर्जे की ही रही। सोने की तुलना में चांदी के आभूषणों की मांग ज्यादा रही। ग्राहकों की रुचि सबसे ज्यादा सिक्कों की खरीदारी में रही।

------------------------

बिके करीब पौने दो हजार वाहन

धनतेरस के दिन दोपहिया वाहनों की बिक्री भी गत वर्ष की तुलना में थोड़ी फीकी रही। गत वर्ष जहां करीब ढाई से तीन हजार वाहनों की बिक्री दर्ज की गई थी, वहीं इस बार यह आंकड़ा 15 सौ से 16 सौ के बीच रहा। उप्र आटोमोबाइल टू व्हीलर डीलर्स एसोसिएसन के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रप्रकाश गुप्ता ने बताया कि इस बार गत वर्ष की तुलना में वाहनों की बिक्री थोड़ी फीकी रही है।

------------------------

दीये व मूर्तियों की दुकानें भी गुलजार

दीपावली के मद्देनजर मिट्टी के दीये व गणेश लक्ष्मी की मूर्ति की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आई। मिट्टी के दीये 60 से 100 रुपए सैकड़ा तक बिक रहे हैं। वहीं मिट्टी से निर्मित चिराग पांच से सात रुपए तक बिक रहा है। इसके साथ ही लावा, लइया, चीनी से निर्मित मिठाइयों की दुकानों पर भी भीड़-भाड़ नजर आई। चौक, रिकाबगंज, फतेहगंज, रिकाबगंज, नाका, नियावां आदि क्षेत्रों में दुकानें लगाई गई हैं।

chat bot
आपका साथी