आज से अयोध्या की ओर प्रतिबंधित होगा वाहनों का प्रवेश

फैजाबाद : कार्तिक पूर्णिमा स्नान को बेहतर ढंग से निपटाने के लिए सुरक्षा व निगरानी को सु²ढ़ बनाने के

By Edited By: Publish:Mon, 23 Nov 2015 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2015 10:47 PM (IST)
आज से अयोध्या की ओर प्रतिबंधित होगा वाहनों का प्रवेश

फैजाबाद : कार्तिक पूर्णिमा स्नान को बेहतर ढंग से निपटाने के लिए सुरक्षा व निगरानी को सु²ढ़ बनाने के साथ ही यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। उपनिरीक्षक यातायात जितेंद्र ¨सह ने बताया कि 25 नवंबर को पूर्णिमा स्नान है। इससे पूर्व ही यातायात पर पाबंदियां मंगलवार की शाम से लागू कर दी जाएगी। मुख्य पर्व पर सभी प्रकार के वाहन पास निरस्त रहेंगे। भीड़ की स्थिति को देखते हुए मंगलवार की मध्य रात्रि से हनुमानगढ़ी मार्ग की ओर सरकारी व वीआइपी वाहनों का प्रवेश भी रोक दिया जाएगा। इस स्थिति में यह वाहन श्रीराम अस्पताल व बंधा तिराहा तक ही जा सकेंगे। सामान्य स्थिति में ये वाहन फोरलेन से साकेत पेट्रोल पंप होते हुए नयाघाट तक आएंगे। फोरलेन पर यातायात प्रतिबंधित नहीं रहेगा। आपात स्थिति में वाहनों के संचालन के लिए छह आपातकालीन मार्ग भी चिह्नित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त भीड़ नियंत्रित करने के लिए मेला क्षेत्र में 35 यातायात बैरियर्स भी बनाए गए हैं। सोमवार को देरशाम एसपी सिटी आरएस गौतम ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सुरक्षा कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

....................

यातायात प्रतिबंध की स्थिति

-गोंडा की ओर से आने वाले भारी व चार पहिया वाहन लकड़मंडी से नयाघाट की ओर नहीं आएंगे, दो पहिया व तीन पहिया वाहनों का दुर्गागंज मांझा से नयाघाट की ओर नहीं आएंगे।

-बस्ती व गोरखपुर की ओर से आने वाले भारी वाहन हाईवे के रास्ते साकेत पेट्रोल पंप तक आ सकेंगे। दो पहिया व तीन पहिया वाहन रेलवे ओवरब्रिज से आगे नहीं जा सकेंगे

-अंबेडकरनगर मार्ग की ओर से आने वाले भारी व चार पहिया वाहन बालूघाट बरेहटा तक आ सकेंगे। दो पहिया और तीन पहिया वाहन रामघाट तक ही आ सकेंगे।

-सुल्तानपुर, रायबरेली, लखनऊ की ओर से आने वाले भारी व चार पहिया वाहन बालूघाट बरेहटा व बूथ नंबर चार तक आ सकेंगे।

-फैजाबाद शहरी क्षेत्र से अयोध्या की ओर आने वाले भारी वाहन रानोपाली क्रा¨सग, चार पहिया वाहन टेढ़ी बाजार तथा दो व तीन पहिया वाहन श्रीराम चिकित्सालय तक आ सकेंगे।

...................

यहां से होगा वाहनों का डायवर्जन

-गोंडा से अयोध्या-फैजाबाद की ओर जाने वाले वाहनों को लकड़मंडी तिराहा से लोलपुर हाइवे की ओर भेजा जाएगा।

-लखनऊ, सुल्तानपुर, रायबरेली से गोंडा व गोरखपुर जाने वाले वाहनों को बालूघाट बरेहटा के निकट फोरलेन की तरफ जाएंगे।

-अंबेडकरनगर मार्ग की ओर से गोंडा, बस्ती व गोरखपुर की ओर जाने वाले वाहनों को बूथ नंबर चार से हाइवे की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

-फैजाबाद शहर की ओर से गोंडा, बस्ती व गोरखपुर की ओर जाने वाले वाहन गुप्ता होटल चौराहा निकट जालपा मंदिर से पंचकोसी परिक्रमा मार्ग-बूथ नंबर चार होते हुए हाइवे की ओर जाएंगे।

-गोंडा, बस्ती व गोरखपुर से लखनऊ की ओर तथा रायबरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर व अंबेडकरनगर की ओर जाने वाले वाहन फोरलेन का प्रयोग कर सकेंगे।

.................

यातायात पार्किंग व्यवस्था

-गोंडा की ओर से आने वाले भारी व चार पहिया वाहन कटरा रेलवे स्टेशन के निकट खाली मैदान व दो पहिया और तीन पहिया वाहन दुर्गागंज मांझा के पास खाली मैदान में पार्क किए जाएंगे।

-बस्ती व गोरखपुर से आने वाले वाहनों के लिए साकेत पेट्रोल पंप के पास खड़ा किया जाएगा।

-लखनऊ, सुल्तानपुर व रायबरेली मार्ग से आने वाले वाहन बालूघाट बरेहटा के निकट खाली मैदान में पार्क किए जाएंगे।

-शहरी क्षेत्र से अयोध्या जाने वाले भारी वाहन रानोपाली रेलवे क्रा¨सग के निकट खाली मैदान, चार पहिया वाहन मोहबरा, तीन पहिया वाहन रेलवे स्टेशन अयोध्या व दो पहिया वाहन श्रीराम अस्पताल के निकट पुराने बस स्टेशन में पार्क कराए जाएंगे।

-वीआइपी व राजकीय वाहन हाइवे स्थित साकेत पेट्रोल पंप से हनुमान गुफा होते हुए नयाघाट सर्विस लेन से आवागमन करेंगे।

chat bot
आपका साथी