स्मार्ट क्लास संचालक स्कूलों को मिलेगा प्रोत्साहन

स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित करने के निर्धारित मानक पूरे करने वाले स्कूल संचालकों को सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जायेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 11:46 PM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 11:46 PM (IST)
स्मार्ट क्लास संचालक स्कूलों को मिलेगा प्रोत्साहन
स्मार्ट क्लास संचालक स्कूलों को मिलेगा प्रोत्साहन

जागरण संवाददाता, एटा: स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित करने के निर्धारित मानक पूरे करने वाले स्कूलों का चयन किया जा रहा है। चयनित स्कूल के शिक्षकों को लखनऊ में विभागीय कार्यालय में सम्मानित किया जाएगा।

वैसे तो जिले में भी प्राथमिक शिक्षा की बदहाली नजर आती है। इसके बावजूद भी कुछ सालों में विभाग के अंतर्गत संचालित स्कूलों में पहुंचे योग्य शिक्षकों ने लोगों की अवधारणाओं को बदलने का काम गांव-देहातों में स्मार्ट क्लासेज शुरू करके किया है। जिले में तो जैथरा का दहेलिया जूनियर हाईस्कूल अपनी वेबसाइड भी तैयार करा चुका है। इसके अलावा डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा ऐसे स्कूल हैं, जहां कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रोजेक्टर आदि माध्यमों से स्मार्ट क्लास संचालित हो रही हैं। शासन ने अपने मानकों पर खरे स्कूलों के शिक्षकों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनका ब्योरा मांगा है।

जिला समन्वयक संजय मिश्रा ने बताया है कि मिले निर्देशों के अनुरूप स्मार्ट क्लास संचालित स्कूलों की सूचना बेसिक शिक्षा निदेशक को भेजी जा चुकी है। जो भी चयनित होगा वही पुरस्कार पाएगा।

chat bot
आपका साथी