देवरिया मेडिकल कॉलेज में स्थापित होगी विश्व प्रसिद्ध देवरहा बाबा की कांस्य प्रतिमा, CM योगी ने जताई थी इच्छा

सीएम योगी की संकल्पना साकार होगी। 36.96 लाख रुपये स्वीकृत होने के साथ ही धन भी अवमुक्त हो गया है। सीएम योगी ने महर्षि देवरहा बाबा की प्रतिमा स्थापित करने की इच्छा जताई थी। जो अब पूरी होने जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 25 May 2023 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2023 03:51 PM (IST)
देवरिया मेडिकल कॉलेज में स्थापित होगी विश्व प्रसिद्ध देवरहा बाबा की कांस्य प्रतिमा, CM योगी ने जताई थी इच्छा
मेडिकल कालेज में स्थापित होगी देवरहा बाबा की कांस्य प्रतिमा। (फाइल)

देवरिया, जागरण संवाददाता। देवरिया जिले में 22 माह पूर्व दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संकल्पना साकार होगी। 24 जुलाई 2021 को मेडिकल कालेज पहुंचे मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से मिलने के बाद आल इज वेल कहा लेकिन इस बीच उन्होंने एक कमी खटकने की बात कही तो सभी अधिकारी सहम गए। कहा मेरी इच्छा है और मेडिकल कालेज का नाम जब महर्षि देवरहा बाबा के नाम पर है तो यहां उनकी एक अच्छी प्रतिमा भी लगनी चाहिए। प्रतिमा लगने से छात्रों को आध्यात्मिक ऊर्जा भी मिलेगी।

मुख्यमंत्री की यह इच्छा अब पूरी होने जा रही है। मेडिकल कालेज के एकेडमिक भवन में कांस्य की प्रतिमा 36.96 लाख रुपये खर्च कर लगाई जाएगी। कुछ दिन बाद मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य ने शासन में कांस्य की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसे स्वीकृति मिलने के साथ ही धन भी अवमुक्त हो गया है। एकेडमिक ब्लाक के ठीक सामने यह प्रतिमा लगाई जाएगी, जिससे आते-जाते हुए लोग महर्षि देवरहा बाबा का दर्शन कर सकें।

जनपद में नहीं है देवरहा बाबा की प्रतिमा

विश्व प्रसिद्ध संत देवरहा बाबा की जिले में कहीं भी प्रतिमा नहीं है। उनकी तपोस्थली मईल में भी मचान पर एक छोटी की पत्थर की प्रतीकात्मक प्रतिमा है। उसी मचान पर बैठकर देवरहा बाबा लोगों को आशीर्वाद देते थे। आज भी वह स्थान है लेकिन उनकी भव्य प्रतिमा स्थापित नहीं हो सकी है। मेडिकल कालेज में प्रतिमा की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित की जाएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य, डॉ. राजेश बरनवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान तय किया गया था कि यहां देवरहा बाबा की कांस्य की प्रतिमा लगाई जाएगी। शासन इसकी स्वीकृति मिल गई है। धन भी अवमुक्त हो गया है।

chat bot
आपका साथी