आज हर क्षेत्र में बेटियां कर रही नाम रोशन

जासं, चित्रकूट : हमारे देश में कन्या पूजन की परम्परा रही है। कन्याओं को सम्मान देने के लि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jan 2019 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jan 2019 10:45 PM (IST)
आज हर क्षेत्र में बेटियां कर रही नाम रोशन
आज हर क्षेत्र में बेटियां कर रही नाम रोशन

जासं, चित्रकूट : हमारे देश में कन्या पूजन की परम्परा रही है। कन्याओं को सम्मान देने के लिये प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कन्या दिवस घोषित किया है और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर कार्य कर रहे हैं। जिससे भूर्ण हत्या आदि बेटी के साथ होने वाले दु‌र्व्यवहार में कमी आयी है। बेटियों के लिये सरकार ने काम किया है और उनको पढ़ाई और प्रत्येक क्षेत्र में सुविधां दे रही है। हर क्षेत्र में बेटियों ने भी नाम रोशन किया है। अब विद्यालयों में भी छात्राओं की संख्या अधिक है।

यह बात सांसद भैरों प्रसाद मिश्र ने जिला स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय कन्या दिवस कार्यक्रम में कहीं। सदर विधायक चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि पहले बेटी को जन्म से पूर्व ही गर्भ में मार देते थे लेकिन अब गर्भ में ¨लग का पता लगाना कानूनन जुर्म है। प्रधानमंत्री ने नारा दिया है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ। हमें लोगों में जागरुकता पैदा करना है। दहेज प्रथा की धारणा को बदलना होगा। बिना दहेज की शादी करना होगा। जिलाधिकारी विशाख जी ने कहा कि राष्ट्रीय कन्या दिवस पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के माध्यम से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिन परिवारों में बेटियां हैं उन्हे बेटे से ज्यादा पढ़ायें और उन्हे अपने भविष्य के लिये स्वतंत्रता देना चाहिये। समाज में बेटी को प्रत्येक मौका देना चाहिये। जनपद की प्रत्येक बेटी को आगे लाना होगा और भविष्य में प्रत्येक मौका देना होगा, वे लड़कों से कम नही हैं।

कार्यक्रम में ज्ञान भारती इंटर कॅालेज, राजकीय बालिका इंटर कॅालेज आदि कालेजों से आयी छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के गीत, नाटक प्रस्तुत किये। सांसद ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ सभी को दिलायी। अतिथियों ने ग्राउण्ड में सुशोभित रंगोली का अवलोकन किया। इस अवसर पर सीडीओ डॅा. महेन्द्र कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी रामबाबू विश्वकर्मा, समाज सेवी पंकज अग्रवाल, किरण, ओम नारायण दुबे व नीरज गर्ग आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी