हवाई पट्टी के पास व्यापारी खोलें बड़े होटल व रेस्टोरेंट : डीएम

जागरण संवाददाता चित्रकूट जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने उद्योग बंधुओं के साथ हुई बैठक म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 11:12 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 11:22 PM (IST)
हवाई पट्टी के पास व्यापारी खोलें बड़े होटल व रेस्टोरेंट : डीएम
हवाई पट्टी के पास व्यापारी खोलें बड़े होटल व रेस्टोरेंट : डीएम

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने उद्योग बंधुओं के साथ हुई बैठक में जिले के विभिन्न व्यापारियों और अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले के विकास में सारथी बनने की अपील की।

जिलाधिकारी ने पर्यटन को देखते हुए व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों से जिले में बड़े होटल व रेस्टोरेंट खोलने की अपील की। हवाई पट्टी शुरू होने जा रही है। जिसमें बाहरी पर्यटकों के आने की बड़ी संभावनाएं हैं। देवांगना घाटी के नीचे पर्यटन विभाग से फाइव स्टार होटल बनाए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लेजर शो रामघाट व डिजिटल रामायण गैलरी भी शुरू कराई जा रही है। भरतकूप का विकास हो रहा है। वाल्मीकि आश्रम और तुलसीदास जन्मस्थली राजापुर का भी पर्यटन विकास किया जा रहा है। सभी व्यापारी जिले के विकास के लिए आगे बढ़कर प्रस्ताव दें जिला प्रशासन उनका हरसंभव मदद के लिए तैयार है। बैठक के दौरान कुछ व्यापारियों ने खाद्य सुपरवाइजरों द्वारा नमूना भरने में लापरवाही की शिकायत की। जिस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी को सभी से जवाब-तलब करते हुए कार्यवाही करने का निर्देश दिया। साथ ही जिला उद्योग केंद्र उपायुक्त एसके केसरवानी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में जो सोलर प्लांट कंपनियां लगा रही हैं उन्हें भी बैठक में बुलाया जाए, ताकि व्यापार को बढ़ावा मिल सके।

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना व एक जनपद एक उत्पाद सहायता योजना में लंबित आवेदनों को अग्रणी जिला प्रबंधक को तीन दिन के अंदर स्वीकृत कर आवेदन पत्रों का वितरण कराने का निर्देश दिया। साथ ही कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों के आवेदन पत्र भराने के लिए निर्देशित किया। श्रम विभाग से की योजनाओं पर जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी को अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने का निर्देश दिया। व्यापार कर अधिकारी को व्यापारियों के साथ बैठक कर व्यापार पंजीकरण के लक्ष्य को पूरा कराएं। बिना अनुमति के चलने वाले स्टोन क्रेशर को सील कराने के लिए प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिया। कहा एनजीटी के नियमों का उल्लघंन होने पर संबधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्टोन क्रशरों पर सभी एसडीएम, सीओ, खनिज अधिकारी व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अभियान चलाकर कार्यवाही कराएं।

जिले में इंडस्ट्रियल एरिया बसाने के लिए यूपीएसआइडी के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर देने का निर्देश दिया। इस अवसर पर एआइजी स्टांप उमेश चंद्र गुप्ता, सीओ सिटी रजनीश यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी दुष्यंत कुमार, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र कुमार, व्यापार मंडल के मंडल जिलाध्यक्ष ओम केसरवानी, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, युवा जिला अध्यक्ष राहुल गुप्ता समेत संबंधित अधिकारी व व्यापार मंडल के लोग रहे।

chat bot
आपका साथी