गोद में बच्चा लेकर ड्यूटी कटवाने पहुंची महिला कार्मिक

लोकसभा चुनाव में गंभीर बीमारी से ग्रस्त व चाइल्ड केयर की छुट्टी पर चल रही महिला कर्मचारियों की मतदान कार्मिक के तौर पर ड्यूटी लगा दी गई है। ऐसे में कर्मचारी अब छुट्टी कटवाने को दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। शुक्रवार को चार माह के बच्चे को गोद में लेकर शिक्षिका कार्मिक प्रभारी डा. एके श्रीवास्तव के यहां पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 May 2019 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 09:03 PM (IST)
गोद में बच्चा लेकर ड्यूटी कटवाने पहुंची महिला कार्मिक
गोद में बच्चा लेकर ड्यूटी कटवाने पहुंची महिला कार्मिक

जागरण संवाददाता, चंदौली : लोकसभा चुनाव में गंभीर बीमारी से ग्रस्त व चाइल्ड केयर की छुट्टी पर चल रहीं महिला कर्मचारियों की मतदान कार्मिक के तौर पर ड्यूटी लगा दी गई है। ऐसे में कर्मचारी अब छुट्टी कटवाने को दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। शुक्रवार को चार माह के बच्चे को गोद में लेकर शिक्षिका कार्मिक प्रभारी डा. एके श्रीवास्तव के यहां पहुंची। अपनी मजबूरियां बताते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त किए जाने को गुहार लगाई। हालांकि अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से आश्वासन नहीं दिया। जबकि द्वितीय प्रशिक्षण में शामिल होने की सलाह दी।

नियामताबाद स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका के पद पर तैनात कल्पना किरन को चार माह का बेटा है। फिलहाल चाइल्ड केयर लीव पर चल रही हैं लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से मतदान कार्मिक बनाए जाने को डाटा कार्मिक प्रभारी को भेज दिया गया। कार्मिक के तौर पर ड्यूटी लगने के बाद प्रशिक्षण में शामिल होने को पत्र भेजा गया तो उन्हें जानकारी हुई। इसके बाद बीएसए दफ्तर पहुंचकर छुट्टी पर होने की बात बताई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने कार्मिक प्रभारी को प्रार्थना पत्र देने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया गया। चुनाव ड्यूटी लगाने में गड़बड़ी का यह इकलौता मामला नहीं है। कल्पना की तरह की चाइल्ड केयर लीव पर चल रही करीब 250 शिक्षिकाओं व महिला कर्मचारियों की भूलवश चुनाव ड्यूटी लगा दी गई है। जिले में 1500 मतदान कार्मिकों ने चुनाव ड्यूटी से मुक्त किए जाने को आवेदन किया है। इसमें गंभीर रोगों से ग्रस्त करीब 300 कार्मिकों की मेडिकल बोर्ड परीक्षण करेगा। चिकित्सकीय कमेटी की संस्तुति के बाद ही उन्हें चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा।

जिले में 1500 मतदान कार्मिकों ने चुनाव ड्यूटी से मुक्त किए जाने को आवेदन किया है। इसमें 300 कार्मिकों ने पैरालिसिस व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त होने का कारण बताया है। मेडिकल बोर्ड की संस्तुति पर ही चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा।

डा. एके श्रीवास्तव, मतदान कार्मिक प्रभारी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी