चार दिनों में 72 हजार किसानों की करानी होगी डाटा फी¨डग

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चार दिनों में 72 हजार किसानों की डाटा फी¨डग कराने की चुनौती कृषि विभाग के सामने है। अभी तक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 12:05 AM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 12:05 AM (IST)
चार दिनों में 72 हजार किसानों की करानी होगी डाटा फी¨डग
चार दिनों में 72 हजार किसानों की करानी होगी डाटा फी¨डग

जासं, चंदौली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चार दिनों में 72 हजार किसानों की डाटा फी¨डग कराने की चुनौती कृषि विभाग के सामने है। अभी तक 80 हजार किसानों की डाटा फी¨डग का काम पूरा किया गया है। जिले में कुल एक लाख 52 हजार लघु व सीमांत किसानों को योजना का लाभ मिलना है। किसानों से उपलब्ध आधा-अधूरा डाटा विभाग को परेशानी का सबब बन रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के तहत लघु व सीमांत किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किश्तों में कुल छह हजार रुपये भेजे जाएंगे। कृषि विभाग को पात्र किसानों का चयन कर डाटा शासन की वेबसाइट पर अपलोड करानी है। इसके लिए तहसील मुख्यालयों के साथ ही मुख्यालय स्थित कृषि उपनिदेशक कार्यालय में डाटा फी¨डग का काम चल रहा है। इसमें कृषि, राजस्व के साथ ही शिक्षा सहित अन्य विभागों के कंप्यूटर आपरेटर व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लेकिन अभी तक 80 हजार किसानों की ही डाटा फी¨डग का काम पूरा किया जा सका है। किसानों की ओर से उपलब्ध डाटा में आधार कार्ड व बैंक खाता संख्या त्रुटिपूर्ण होने से परेशानी हो रही है। कृषि उपनिदेशक विजय ¨सह ने बताया कि अभी तक 80 हजार किसानों की डाटा फी¨डग कराई जा चुकी है। डाटा के मिलान में समय लग रहा है। निर्धारित अवधि तक पात्र किसानों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी