Move to Jagran APP

UP News: छप्पर के नीचे परिवार गुजार रहा जिंदगी, किसी ने नहीं पूछा हाल, आईएएस बनने के बाद पवन कुमार की फैमिली का छलका दर्द

जिसने कभी अपने पास नहीं बिठाया वह अब चारपाई के सिरयाने बैठाकर पूछ रहे है हाल चाल। यूपीएससी परीक्षा में 239वीं रैंक हासिल करने वाले पवन कुमार आज अपने गांव आएंगे। पवन कुमार का परिवार बेहद गरीबी में गुजर बसर कर रहा है। पिता खेतीबाड़ी करते हैं। गांव में कुछ लोग उनके यूपीएससी परीक्षा पास करने को झूठ बता रहे हैं।

By Sunder Singh Rana Edited By: Abhishek Saxena Published: Mon, 29 Apr 2024 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:50 AM (IST)
पवन कुमार आईएएस बनने के बाद पहलीबार गांव में आएंगे।

संवाद सूत्र, जागरण, ऊंचागांव/बुलंदशहर। कहते है कि टूट जाता गरीबी में वो रिश्ता जो खास होता है, बन जाते रिश्तेदार जब पैसा पास होता है...,यह बुजुर्गों की कहावत आईएएस बने पवन कुमार के पिता मुकेश के साथ चरित्रार्थ हुई है।

loksabha election banner

स्याना तहसील के ब्लाक ऊंचागांव क्षेत्र के गांव रघुनाथपुर निवासी किसान मुकेश कुमार राणा के बेटे पवन कुमार ने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में 239वीं रैंक हासिल कर बुजुर्गों की कई कहावतों को परिवार के लिए चरितार्थ कर दिखा दिया है।

छप्पर के नीचे परिवार कर रहा है गुजर बसर

गांव के बीच बने एक कमरा और उसके आगे पड़े छप्पर के नीचे जीवन बसर करते चले आ रहे मुकेश कुमार राणा ने कभी सोचा भी नहीं था। कि कभी गरीबी में उनके उपर से उठे भरोसे और लोगों की हीन भावना उनके बेटे की कामयाबी से बदल जाएगी।

जीवन में देखे हैं उतार−चढ़ाव

मुकेश कुमार राणा ने बताया कि बेटे के आईएएस बनने से पूर्व उन्हें गरीबी के उतार चढ़ाव अपनी जिंदगी में देखने को मिले हैं। जो लोग उनकी गरीबी के कारण अपने पास नहीं बैठाते थे और बात करने में अपनी बेइज्जती समझते थे। वह आज अदब से बुलाकर अपने पास चारपाई के सिरयाने बैठाने लगे हैं।

ये भी पढ़ेंः Arun Govil: 'जब किसी का दोहरा चरित्र सामने आता है'...राजनीति गलियारे में खूब घूमा 'रामायण के राम' का स्क्रीनशॉर्ट, गोविल ने दी सफाई

कामयाबी से दुखी हैं कुछ लोग

मुकेश कुमार ने बताया कि कई लोग उनके बेटे की इस कामयाबी से दुखी हैं। वह अब भी उनके बेटे की यूपीएससी की परीक्षा में 239 वी रैंक हांसिल करने की बात को भी फर्जी का नाम देकर मजाक उड़ा रहे हैं। जबकि उनके बेटे के आईएएस बनने की खबर उनको तब लगी जब खेत में गेहूं की कटाई कर रहे थे।

ये भी पढ़ेंः Bijnor: आईपीएस बनकर गांव पहुंचा किसान का बेटा, खुशी से झूम उठीं प्रदीप कुमार की मां, ढोल-नगाड़ों और डीजे पर नाचे ग्रामीण

आज अपने गांव आएंगे पवन कुमार

यूपीएससी की परीक्षा में 239वीं रैंक पाने वाले पवन कुमार 29 अप्रैल को अपने गांव रघुनाथपुर आएंगे। पवन कुमार ने फोन पर हुई वार्ता में बताया कि 28 अप्रैल को वह अपनी ननिहाल पचगाई और 29 को रघुनाथपुर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.