Move to Jagran APP

DDU News: बीटेक की आधी सीटें भरेंगी जेईई मेन से बाकी गोरखपुर विश्वविद्यालय एंट्रेस से, यह होगा प्रवेश का आधार

गोरखपुर विश्वविद्यालय इस बार बीटेक की आधी सीटों पर जेईई मेन से प्रवेश से लेगा और बाकी की आधी सीटें अपनी प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से भरेगा। काउंसिलिंग के लिए विश्वविद्यालय ने एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को अपनी यहां संचालित सीटों का ब्यौरा भेज दिया है। इसके अलावा बीटेक द्वितीय वर्ष में लेटरल एंट्री की प्रक्रिया से प्रवेश को लेकर भी जानकारी दी है।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Published: Mon, 29 Apr 2024 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 09:11 AM (IST)
काउंसिलिंग के लिए विश्वविद्यालय ने एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को अपनी यहां संचालित सीटों का ब्यौरा भेज दिया है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। परिसर में तीन वर्ष पहले शुरू हुए बीटेक पाठ्यक्रम में नए सत्र में प्रवेश को लेकर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अपनी योजना स्पष्ट की है। इसके लिए आवेदन भी आमंत्रित कर दिया है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय इस बार बीटेक की आधी सीटों पर जेईई मेन से प्रवेश से लेगा और बाकी की आधी सीटें अपनी प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से भरेगा। काउंसिलिंग के लिए विश्वविद्यालय ने एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को अपनी यहां संचालित सीटों का ब्यौरा भेज दिया है।

इसके अलावा बीटेक द्वितीय वर्ष में लेटरल एंट्री की प्रक्रिया से प्रवेश को लेकर भी जानकारी दी है। लेटरल एंट्री से प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय सीयूईटी (सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) पर निर्भर रहेगा। डिप्लोमा धारकों का प्रवेश सीयूईटी (यूजी)-2024 और बीएससी स्नातकों का प्रवेश सीयूईटी (पीजी)-2024 प्रवेश परीक्षा के जरिये लिया जाएगा। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विश्वविद्यालय में आनलाइन आवेदन की अनिवार्यता रहेगी।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर के इस बड़े अस्‍पताल में आयुष्मान कार्ड पर शुरू हुआ उपचार, यहां डॉक्‍टर को दिखाने के लिए लगती है लंबी लाइन

उसी के आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने इस बार सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की है। पिछले वर्ष बीटेक के सभी पाठ्यक्रमों की कुल सीटें 300 थी, जिसे बढ़ाकर 450 कर दिया गया है। बीटेक में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा जून में होगी। अभी इसके लिए आवेदन किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 11 मई निर्धारित की गई है।

अगले वर्ष जेईई मेन से सभी सीटों को भरने की है योजना

अपने बीटेक पाठ्यक्रम को तकनीकी जगत में लोकप्रिय व उपयोगी बनाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से निरंतर प्रयास किया जा रहा है। प्रयास के इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने अगले सत्र में बीटेक की सभी सीटों पर जेईई मेन के जरिये प्रवेश लेने की योजना बनाई है। विश्वविद्यालय का मानना है कि इससे उसके बीटेक का अकादमिक स्तर भी उठेगा।हालांकि अभी इसे लेकर अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है।

इसे भी पढ़ें- सीबीएसई नहीं जारी करेगा हाईस्कूल व इंटर के टॉपरों की सूची, इस वजह से नियम में किया गया बदलाव

गोवि में बीटेक की ब्रांचवार सीटें

इनफार्मेशन टेक्नोलाजी - 150 सीट

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में - 150,

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग - 75

मैकेनिकल इंजीनियरिंग - 75 सीटें

दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी प्रो. उमेश यादव, निदेशक ने कहा कि इस सत्र में बीटेक की आधी सीटों को जेईई मेन और आधी सीटों को विश्वविद्यालय की प्रवेश के परीक्षा के अर्ह अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। जेईई मेन का परिणाम आ चुका है।

विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रवेश परीक्षा का परिणाम आने के बाद काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बीटेक लेटरल एंट्री के तहत लिया जाने वाले प्रवेश का आधार सीयूईटी बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.