सीएम के आदेश के बाद भी बदस्तूर जारी है मिट्टी खनन

जागरण संवाददाता, पड़ाव (चंदौली) : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कहा था किसी भी क्षेत्र में खनन हुआ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 09:57 PM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 09:57 PM (IST)
सीएम के आदेश के बाद भी बदस्तूर जारी है मिट्टी खनन
सीएम के आदेश के बाद भी बदस्तूर जारी है मिट्टी खनन

जागरण संवाददाता, पड़ाव (चंदौली) : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कहा था किसी भी क्षेत्र में खनन हुआ तो गाज सीधे-सीधे अधिकारियों पर गिरेगी लेकिन गाज तब गिरेगी न जब इसकी सूचना उन तक पहुंचेगी। उनके आदेश के बावजूद क्षेत्र में यह गोरखधंधा चल रहा है। इसका ताजा उदाहरण अलीनगर थाना क्षेत्र के पुरैनी गांव सोमवार की रात देखने को मिला। यहां स्थित तालाब से सोमवार की रात अवैध रूप से मिट्टी खनन कर रहे लोगों को ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने दबिश डाली पर माफिया फरार हो गए। पुलिस ने मौके से जेसीबी मशीन, एक ट्रैक्टर व एक बाइक को जब्त कर लिया। अब इस धंधे में लिप्त माफियाओं की तलाश कर रही है।

दरअसल गांव में एक तालाब है, जो इन दिनों सूखा पड़ा हुआ है। पिछले कई दिनों से रात्रि में मिट्टी खनन माफिया जेसीबी से तालाब से मिट्टी निकालते हैं। सोमवार की रात भी तालाब से खनन माफिया मिट्टी निकाल रहे थे। जब इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुई तो वे भारी संख्या में मौके पर पहुंच तालाब को चारों तरफ से घेर लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने खनन माफियाओं से मिट्टी की खोदाई करने से मना भी किया लेकिन उन लोगों ने कार्य जारी रखा। इस पर ग्रामीणों ने जफरपुरवां चौकी की पुलिस को इसकी जानकारी दी। कुछ देर में मौके पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस को देखकर मौके से खनन माफिया फरार हो गए। पुलिस ने मौके से एक जेसीबी , एक ट्रैक्टर व एक बाइक को कब्जे में ले लिया। इस संबंध में चौकी इंचार्ज अमरजीत ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर छापेमारी की गई थी। बताया कि इसकी जानकारी श्रम विभाग को दे दी गई है। श्रम विभाग के आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहा यह गोरखधंधा

क्षेत्र में कई जगहों पर खनन माफिया धड़ल्ले से मिट्टी निकालने का कार्य करते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जब ग्रामीण द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी जाती है तभी पुलिस जांच करती है। बताया कि अवैध तरीके से मिट्टी निकालने के बाद तालाब में पानी भर जाने से घटनाएं होने का भय बना रहता है। आरोप लगाया कि जिस तरह से बेखौफ होकर खनन माफिया मिट्टी की खोदाई करते हैं, वैसे ऐसा लगता है कि पुलिस भी उनसे मिली हुई है। वहीं रात्रि में यूपी 100 पुलिस मौके पर पहुंचती है और कुछ देर बाद पुन: चली जाती है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए इस गोरखधंधे पर रोक लगाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी