बेसिक शिक्षा के कंट्रोल रूम का एसएसपी ने किया शुभारंभ

प्राथमिक उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षकों की उपस्थित सुधारने के लिए शुरू किए गए कंट्रोल रूम का शुभारंभ शनिवार को एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 11:14 PM (IST)
बेसिक शिक्षा के कंट्रोल रूम का एसएसपी ने किया शुभारंभ
बेसिक शिक्षा के कंट्रोल रूम का एसएसपी ने किया शुभारंभ

बुलंदशहर, जेएनएन। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षकों की उपस्थित सुधारने के लिए शुरू किए गए कंट्रोल रूम का शुभारंभ शनिवार को एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने किया। बीएसए की नई पहल पर खुले कंट्रोल रूम से शैक्षिक कार्य और शिक्षकों की उपस्थिति की मानीटरिग की जाएगी।

बीएसए अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि बीएसए दफ्तर के प्रथम तल पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करने के लिए एक अनुदेशक तैनात किया जाएगा। कंट्रोल रूम में सुबह 10 से 12 बजे तक बेसिक स्कूलों की शिक्षा और भौतिक गतिविधियों जैसे रंगाई, पुताई, फर्नीचर आदि के बार में फोन करके स्कूलों में पूछा जाएगा। स्कूल से संबंधित छात्र, अभिभावक ग्रामीण भी कंट्रोल रूम में फोन कर शिकायत और सुझाव दर्ज करा सकेंगे। दोपहर 12 से एक बजे तक स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की निगरानी की जाएगी और शिकायत दर्ज होगी। मिड-डे मील के बारे में ग्राम प्रधानों से भी फीडबैक लिया जाएगा। दोपहर एक से दो बजे तक कस्तूरबा गांधी विद्यालय के लिए निर्धारित किया गया है। शिकायत और सुझाव दर्ज करने के लिए एक अनुदेशक कार्यदिवस के दिन तैनात रहेंगे।

कन्ट्रोल रूम का नंबर-8979779119

सभी शिक्षकों का पूरा सम्मान है। लेकिन स्कूलों में पढ़ाना होगा। मैं अपने स्तर से स्कूलों का फीडबैक लूंगा। साथ ही निरीक्षण भी करूंगा। यदि गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई तय है। कन्ट्रोल रूम शिक्षा विभाग की नई पहल है। सरकार की योजनाओं का लाभ बच्चों को मिलना चाहिए। लगातार स्कूलों की शिकायतें आ रही हैं। इसलिए कन्ट्रोल रूम खोलने का निर्णय लिया है।

-अखंड प्रताप सिंह, बीएसए

chat bot
आपका साथी