बारिश से इंसुलेटर प्रभावित होने से आपूर्ति प्रभावित

मानसून की पहली बारिश ने जहां बुधवार को लोगों को राहत दी है। वहीं कई स्थानों पर हवा व बारिश के चलते पेड़ गिरने से तार टूट गए। जिससे कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। इसके अलावा बरसात के कारण इंसुलेटर प्रभावित होने से भी कई जगह आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:51 PM (IST)
बारिश से इंसुलेटर प्रभावित होने से आपूर्ति प्रभावित
बारिश से इंसुलेटर प्रभावित होने से आपूर्ति प्रभावित

बिजनौर, जेएनएन। मानसून की पहली बारिश ने जहां बुधवार को लोगों को राहत दी है। वहीं कई स्थानों पर हवा व बारिश के चलते पेड़ गिरने से तार टूट गए। जिससे कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। इसके अलावा बरसात के कारण इंसुलेटर प्रभावित होने से भी कई जगह आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

पिछले एक माह से भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान थे। बुधवार को तेज बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली, लेकिन इस राहत के बीच बिजली आपूर्ति प्रभावित होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई। नगीना, बढ़ापुर, धामपुर आदि कुछ स्थानों पर तेज हवा व बारिश के कारण पेड़ टूट कर गिर गए थे। जिसकी चपेट में आकर बिजली के तार भी टूटे थे, जिससे काफी देर तक आपूर्ति प्रभावित रही। हालांकि विभाग की मानें तो इस समय तहसील के शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे में से करीब ढाई घंटे का और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब छह घंटे का बिजली कटौती का शेड्यूल चल रहा है। अधीक्षण अभियंता एसके अग्रवाल कहना है कि भीषण गर्मी के कारण पिछले माह लोड अत्यधिक बढ़ गया था। जहां पिछले वर्ष प्रदेश में 21 हजार मेगावाट की जरूरत थी, वही इस वर्ष बढ़कर 25 हजार मेगावाट हो गई थी। अधिकारी ने बताया कि बरसात के बाद लोड कम हो जाता है। विभागीय स्तर पर अलग से कोई कटौती नहीं की जा रही है। शेड्यूल के मुताबिक शहर में साढ़े 21 घंटे, गांव में 18 घंटे और कृषि पोषक कनेक्शन यानि ट्यूबवेल को 10 घंटे की आपूर्ति की जा ही है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बिजनौर में 700 मेगावाट की मांग है। आपूर्ति प्रभावित नहीं हैं केवल बरसात के दौरान जगह-जगह लगे विभाग के इंसुलेटर पानी से प्रभावित हो जाते हैं, इसलिए उन्हें चेक करने व सही करने के दौरान कुछ समय के लिए आपूर्ति बंद की जाती है। मशीन का किया उद्घाटन

नगीना: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई गई इलेक्ट्रोलाइट एनेलाइजर मशीन का शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष व कोविड वैक्सीनेसन अभियान के जिला संयोजक प्रमोद चौहान, नगर अध्यक्ष नीरज विश्नोई व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. नवीन कुमार ने फीता काटकर किया। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के अल्प संख्यक मोर्चा के जिला महामंत्री अब्दुल कय्यूम राईन, नगर महामंत्री विशाल अग्रवाल, अरुण शर्मा, लैब टेक्नीशियन पीयूष कुमार व पंकज चौधरी, अनमोल सिंह, मोहित गर्ग आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी