अब ऑक्सीमीटर से मापे जाएंगे कोरोना के लक्षण

बुखार ही नहीं बल्कि ऑक्सीजन की कमी मिलने वाले लोगों को भी अस्पताल भेजा जाएगा। श्वांस में ऑक्सीजन का स्तर मापने के लिए सभी थानों को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 10:33 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 10:33 PM (IST)
अब ऑक्सीमीटर से मापे जाएंगे कोरोना के लक्षण
अब ऑक्सीमीटर से मापे जाएंगे कोरोना के लक्षण

कपिल कुमार, बिजनौर, जेएनएन। बुखार ही नहीं बल्कि ऑक्सीजन की कमी मिलने वाले लोगों को भी अस्पताल भेजा जाएगा। श्वांस में ऑक्सीजन का स्तर मापने के लिए सभी थानों को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कोविड हेल्प डेस्क थानों पर आने वाले फरियादियों, पुलिसकर्मियों और गिरफ्तार कर लाए आरोपितों की जांच करेगी। जिले में एसपी ऑफिस सहित सभी थानों में कोविड हेल्प डेस्क बनाई गई हैं।

एसपी ऑफिस और थानों में आने वालों को हेल्प डेस्क पर थर्मल स्केनिग से गुजरना पड़ रहा है। यहां पर तैनात कर्मी फरियादियों ही नहीं, बल्कि पुलिसकर्मियों की भी थर्मल स्केनिग कर रहे हैं। अब इन हेल्प डेस्क को थर्मल स्केनर के साथ-साथ पल्स ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध कराए गए हैं। थर्मल स्केनर केवल बुखार वाले लोगों को ही पकड़ पाता है, जबकि तमाम ऐसे संक्रमित मिले हैं, जिन्हें बुखार नहीं था और शरीर का तापमान भी सामान्य है। ऐसे में संक्रमितों की पहचान करना बेहद मुश्किल है। बिना लक्षण वाले संक्रमितों को अब ऑक्सीमीटर से पकड़ा जाएगा।

बताया जा रहा है कि संक्रमितों में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। साथ ही ऐसे संक्रमित गंभीर स्टेज में होते हैं। बताते चलें कि थाने लाए गए दो आरोपित संक्रमित निकल चुके हैं, जिनके चलते पुलिसकर्मियों में भी संक्रमण का खतरा बढ़ा है। अभी तक सात पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। ऑक्सीमीटर से बिना लक्षण वाले संक्रमित भी पकड़ लिए जाएंगे। जिसमें ऑक्सीजन का स्तर कम पाया गया, उसे सीधे अस्पताल भेज दिया जाएगा। ऑक्सीमीटर सभी थानों की हेल्प डेस्क को भेज दिए गए हैं। इनका कहना है.

जिले में ऐसे भी संक्रमित मिले हैं, जिन्हें बुखार नहीं था। बिना लक्षण वाले संक्रमितों से खतरा और बढ़ जाता है, ऐसे में ऑक्सीमीटर मंगाए गए हैं। सभी थानों और पुलिस कार्यालय पर ऑक्सीमीटर और थर्मल स्केनर लगाए जाएंगे। जिनसे ऑक्सीजन के स्तर को मापा जाएगा। अगर ऑक्सीजन का स्तर कम मिला तो सीधे अस्पताल भेजे जाएंगे।

-लक्ष्मी निवास मिश्र, एसपी सिटी।.

---

chat bot
आपका साथी