किसानों को दी कम लागत में अधिक फसल उत्पादन की सलाह

नजीबाबाद : किसान जागरुकता कार्यक्रम और आत्मा योजना के तहत कृषि उत्पादन मंडी समिति में हुए किसान मेल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 May 2017 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2017 09:41 PM (IST)
किसानों को दी कम लागत में अधिक फसल उत्पादन की सलाह
किसानों को दी कम लागत में अधिक फसल उत्पादन की सलाह

नजीबाबाद : किसान जागरुकता कार्यक्रम और आत्मा योजना के तहत कृषि उत्पादन मंडी समिति में हुए किसान मेले में किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान सम्बन्धी स्वीकृति पत्र दिए। वहीं उन्हें कम लागत में अधिक उत्पादन बढ़ाने की जानकारी दी गई।

मंडी समिति में गुरुवार को सुबह बजे किसान मेले की अध्यक्षता नगीना सांसद डा. यशवंत ¨सह ने की। वहीं उन्होंने नजीबाबाद और किरतपुर ब्लाक के किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलने वाले अनुदान के स्वीकृति पत्र भी दिए। मेले में सांसद ने प्रदेश और केंद्र की कृषि योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि कम लागत में अधिक उत्पादन लेकर किसानों की आय दुगना करना ही सरकार का लक्ष्य है। कृषि उपनिदेशक जसपाल ¨सह ने अनुदान संबंधी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खरीफ के लिए बीज भंडारों पर पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध है। इस पर किसानों को अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण कराना जरुरी है। प्रमाणित बीजों पर चौदह सौ रुपये प्रति कुंतल का अनुदान किसानों के खातो में भेज दिया जाएगा।

कृषि वैज्ञानित बलराज ¨सह ने बागवानी के लिए किसानों को जागरुक किया। डा. केके ¨सह ने धान की उन्नत प्रजाती और उसमें लगने वाले रोग तथा निदान के बारे में विस्तार से बताया। जिला कृषि अधिकारी अमरपाल ¨सह ने कहा कि वैज्ञानिक तरीके से खेती करके लागत घटाई जा सकती है। इससे किसानों की आमदनी में इजाफा होगा। डा. शकुंतला गुप्ता ने नीमकोटेड यूरिया के इस्तेमाल पर जोर दिया। डा. नरेंद्र ¨सह ने मिट्टी की जांच कराकर उपचार की सलाह देते हुए फसल बोने की सलाह किसानों को दी। कार्यक्रम में कुलदीप ¨सह आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी