शिवालयों में उमड़ा सैलाब, बोलबम की गूंज

By Edited By: Publish:Mon, 21 Jul 2014 08:42 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jul 2014 08:42 PM (IST)
शिवालयों में उमड़ा सैलाब, बोलबम की गूंज

ज्ञानपुर (भदोही): कभी धूप और कभी छांव के बीच सावन के दूसरे सोमवार को शिवालयों में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। मौसम ठंडा होने के कारण श्रद्धालु सुबह से ही शिवालयों में डट गए। बेल पत्र, समी पुष्प अर्पित कर देवाधिदेव का विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया।

सावन के दूसरे सोमवार को शिवभक्त भोर की आरती के बाद स्नान-ध्यान कर बाबा के जलाभिषेक के लिए कतार में लग गए। शिवालयों में सुबह से ही पूजन-अर्चन का शुरू हुआ सिलसिला देर रात तक चलता रहा। सुबह बूंदाबांदी होने से मौसम ठंडा होने से शिव भक्तों की भीड़ शिवालयों में टूट पड़ी। अलसुबह से शिवमंदिरों के पट खुलने के साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हो गया। ज्ञानपुर के बाबा हरिहरनाथ मंदिर सहित गोपीगंज स्थित बड़ेशिव मंदिर, सेमराधनाथ, तिलेश्वरनाथ, कबूतरनाथ आदि शिवालयों में भक्तों की कतार लगी रही। घंटा-घड़ियाल की गूंज से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। देवाधिदेव बाबा हरिहरनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए भक्त कतार में लगे रहे। महिलाएं बेलपत्र, मंदार पुष्प के साथ भगवान शिव का पूजन कर रही थीं।

---------------

सज गई दुकानें, बढ़ी चहल-पहल

-बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है। शिवालयों के आसपास दुकानें सज गई हैं। कांवरियों के लिए एक से बढ़कर एक पहनावे की बिक्री शुरू हो गई है। हर समय सुनसान रहने वाली गलियां भी गुलजार हो गई है। महिलाएं पूजन सामग्री की खरीदारी कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी