कृषि विकास की अहम कड़ी है केवीके: कुलपति

जागरण संवाददाता बांदा कृषि विज्ञान केन्द्र एवं खेती से संबंधित तकनीकियों के प्रसार के लिये

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 05:50 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 05:50 PM (IST)
कृषि विकास की अहम कड़ी है केवीके: कुलपति
कृषि विकास की अहम कड़ी है केवीके: कुलपति

जागरण संवाददाता, बांदा: कृषि विज्ञान केन्द्र एवं खेती से संबंधित तकनीकियों के प्रसार के लिये सर्वोत्तम संस्था है। शोध के जरिए क्षेत्र अनुकूल विकसित खेती से संबंधित तकनीकियों के प्रसार के लिये वैज्ञानिकों की ओर से किये जा रहे कार्य सराहनीय एवं प्रशंसनीय है। यह बात कुलपति ने समीक्षा बैठक में कही।

कृषि विश्वविद्यालय में प्रसार निदेशालय के समीक्षा बैठक में कुलपति प्रो0 नरेन्द्र प्रताप सिंह ने बुंदेलखंड में संचालित कृषि विज्ञान केंद्रों की सराहना की। कहा कि किसानों तक नवाचार का प्रसार समय से किया जाना इस क्षेत्र के कृषि विकास के लिये एक महत्वपूर्ण कदम है। बुन्देलखण्ड परिक्षेत्र में कृषि एवं कृषि से संबंधित उपक्रमों को विकसित करना एवं ज्यादा से ज्यादा कृषकों को आधुनिक एवं लाभप्रद खेती से जोड़ने का काम भी कृषि विज्ञान केंद्रों की प्राथमिकता में है। कृषि विकास में केवीके की अहम भूमिका है। निदेशक प्रसार, प्रो. एनके बाजपेयी ने कृषि विज्ञान केन्द्रों में चल रही परियोजनाओं एवं वहां की मूलभूत जानकारियों से अवगत कराया। सह निदेशक प्रसार डा. नरेन्द्र सिंह ने पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रसार निदेशालय के अन्तर्गत चल रही गतिविधियों की जानकारी दी। डा. सिंह ने रिक्त पदों, संचालित परियोजनाओं एवं आय-व्यय से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र, डा. मुकुल कुमार, सह निदेशक प्रसार, डा. आनन्द सिंह, सहायक निदेशक प्रसार, डा. पंकज कुमार ओझा तथा , कृषि प्रसार, डा. बी.के. गुप्ता उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी