पॉजिटिव नहीं पर लक्षण हों तो भी दें मेडिकल किट : आयुक्त

जागरण संवाददाता बांदा मंडलायुक्त ने गुरुवार को बड़ोखर खुर्द पीएचसी व डिगवाही गांव का जायज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:43 PM (IST)
पॉजिटिव नहीं पर लक्षण हों तो भी दें मेडिकल किट : आयुक्त
पॉजिटिव नहीं पर लक्षण हों तो भी दें मेडिकल किट : आयुक्त

जागरण संवाददाता, बांदा : मंडलायुक्त ने गुरुवार को बड़ोखर खुर्द पीएचसी व डिगवाही गांव का जायजा लिया। टीम ने बताया कि प्रयास के बाद भी डिगवाही गांव के लोग कोविड टेस्ट कराने नहीं आ रहे हैं। कमिश्नर ने एसडीएम को इस दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए। कहा कि पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं होने के बाद भी जिनको कोविड के लक्षण हों, उनको मेडिकल किट दी जाए।

बड़ोखर खुर्द पीएचसी में निरीक्षण के दौरान डॉ. नरेन्द्र विश्वकर्मा ने बताया कि चार आरआरटी टीम व दो लैब टेक्नीशियन हैं। टीम गांव में घूमकर लक्षण वाले लोगों को दवा की किट दे रही है। आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि एंटीजेन जांच कर तुरंत रिपोर्ट बताई जाए और पॉजिटिव हो तो तत्काल दवा दी जाए। पॉजिटिव नहीं होने पर लक्षण है तो भी दवा की किट दी जाए। ग्रामीण क्षेत्र में आशा को कंट्रोल रूम से फोन करके बताया जाए कि वह पॉजिटिव के घर तुरंत दवा दे और आरआरटी उसके बाद उस व्यक्ति के घर जाए।

11 लोग हों तभी करें वैक्शीनेशन

आयुक्त ने निर्देश दिए कि जब 11 व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए मौजूद हों तभी वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जाए, जिससे वैक्सीन को खराब होने से बचाया जा सके। कहा कि आशा, आंगनबाड़ी, लेखपाल को घर घर पहुंचना है, यह सुनिश्चित करें कि उनके पास इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, कोरोना की दवाओं के पैकेट जरूर हों।

गंदगी देख जताए नाराजगी

डिगवाही में सफाई नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए और खुद निरीक्षण करें।

बिना मास्क घूमते देख लगाई फटकार

निरीक्षण के दौरान आयुक्त दिनेश सिंह ने बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों को फटकार लगाते हुए नसीहत दी कि घर में ही रहें, बिना मास्क के बाहर न निकलें। उन्होंने कुछ लोगों को मास्क भी वितरित किए।

chat bot
आपका साथी